Biography

आवेश खान (Indian Cricketer) जीवन परिचय | Avesh Khan biography in hindi

Rate this post

आवेश खान भारत के प्रसिद्ध उभरते हुए तेज गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत आज से 8 साल पहले साल 2014 में किया था। और उसके बाद उन्होंने लगातार डोमेस्टिक क्रिकेट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन किए। जिसके बदौलत उन्हें पहली बार साल 2017 में आईपीएल खेलने का मौका मिला था, और फिर लगातार अपने बेस प्राइस पर आईपीएल खेलने के बाद उन्हें अंततः 2021 मे उनके आईपीएल में अच्छे प्रदर्शनों के कारण भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम में उनका चयन हुआ।

आवेश खान की सबसे खास बात किया है कि उन्होंने अपनी गेंदबाजी क्रिकेट करियर में कई बार अपने टीम के हाईएस्ट विकेट टेकर  में शामिल हुए हैं, और उन्होंने पहली बार साल 2018 में रणजी ट्रॉफी खेलते हुए 7 मैचों में 35 विकेट लेकर अपनी टीम के हाईएस्ट विकेट टेकर थे, और उसके बाद साल 2021 में दिल्ली कैपिटल के साथ आईपीएल खेलते हुए उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए हाईएस्ट विकेट पूरे सीजन में लिए थे।

Avesh Khan biography in hindi : 25 वर्ष की उम्र में भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल होने वाले आवेश खान का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में 13 दिसंबर 1996 ईस्वी को हुआ है, आवेश मुख्य रूप से इंडियन प्रीमियर लीग फर्स्ट क्लास क्रिकेट और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं।
और उसके बाद उन्हें पहली बार साल 2021 में इंडियन भारतीय T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम से भी खेलने का मौका मिला था, और वह भारतीय टीम के लिए भी खेलते हुए नजर आएंगे।

Avesh Khan का परिवार

आवेश खान के पिता का नाम Ashique Khan हैं जो की आवेश के क्रिकेटर बनने से पहले तक एक पान शॉप का दुकान चलाते थे, और उसके बाद वह किसी private firm मे बतौर Financial Manager पर कार्यरत है, और इसके अलावा उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम असद खान है जोकि डिजिटल मार्केट analyst है।

वही असद खान के मां के बारे में कोई भी जानकारी सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं है जैसे ही इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध होता है आपको इसका सूचना जरूर दिया जाएगा।

Avesh Khan शिक्षा

आवेश खान ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा अपने इंदौर शहर के Advanced Academy स्कूल से ही पूरे किए हैं और उसके बाद उन्होंने Renaissance College of Commerce and Management, Indore से उन्होंने कॉमर्स विषय में ग्रेजुएशन किया है।

और इसके अलावा आवेश ने अपनी क्रिकेट की शिक्षा Indore Colts Club, इंदौर से पूरी किये हैं, और वहीं से क्रिकेट के सभी दांव पेच सीखने के बाद उन्होंने पहली बार अपना कदम क्रिकेट की दुनिया में रखा।

आवेश खान की क्रिकेट करियर की शुरुआत

आमिर खान ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत महज 13 से 14 वर्ष की उम्र में कर दिया था और उन्होंने Indore Colts cric Club join किया था, और वहाँ उन्होंने former India team cricketer Amay Khorasia से क्रिकेट बॉलिंग करना सीखा।

आवेश खान फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेब्यु

आवेश ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट डेब्यु साल 2014 के दिसंबर महीने में Ranji Trophy के साथ किए हैं, और उसके बाद उन्होंने मध्यप्रदेश टीम के लिए लगातार रणजी ट्रॉफी खेला है, और वह 2018–19 के रणजी ट्रॉफी मैच में मध्यप्रदेश के टीम के साथ खेलते हुए अपने टीम के हाईएस्ट विकेट टेकर थे और उन्होंने सात मैचों में कुल 35 विकेट लिए थे।

Avesh khan का Under-19 Cricket debut

और उसके बाद आवेश का चयन दिसंबर 2015 में Under-19 Cricket टीम मे हुआ, और वह Under-19 Cricket World Cup 2016 मे उस टीम के हिस्सा भी थे।

आवेश खान का आईपीएल डेब्यु

रणजी ट्रॉफी में आवेश के लगातार अच्छे प्रदर्शनों को देखते हुए पहली बार आईपीएल ऑक्शन में उन्हें साल 2017 में रखा गया और वह अपने बेस्ट प्राइस में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के हिस्सा बन गए। लेकिन उनका उस साल का आईपीएल बहुत अच्छा नहीं गया और उन्होंने अपनी बोलिंग से ज्यादा कुछ प्रभावित नहीं किया।
और उसके बाद आरसीबी टीम ने उन्हें अपनी टीम से रिलीज कर दिया और उसके बाद वह 2018 के आईपीएल नीलामी में फिर से आए, और उसके बाद आवेश को 2018 की आईपीएल नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 70 लाख में अपनी टीम में शामिल किया है।

और उसके बाद वह लगातार 3 साल तक दिल्ली कैपिटल्स टीम के हिस्सा थे, और वह साल 2021 के आईपीएल मैच मे दिल्ली कैपिटल्स टीम के हाईएस्ट विकेट टेकर थे, और उन्होंने कुल 16 मैचों में 24 विकेट लिए थे।

आवेश खान का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यु

हबीब खान को पहली बार भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट टीम में जनवरी 2021 में बतौर नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया था, और उसके बाद उन्हें नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शामिल किया गया। लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।

और उसके बाद आवेश खान ने साल 2022 मे  वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू किया। उन्होंने कहा कि वह डेब्यू से पहले थोड़ा नर्वस तो थे हालांकि आवेश खान के लिए डेब्यू यादगार नहीं रहा और उन्होंने पहले ही मैच में चार ओवरों में 42 रन दिए।


Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button