business

गैस एजेंसी डीलरशिप (gas agency dealership business) का बिजनेस कैसे शुरू करें।

How to start gas agency (dealership) business [Hindi Guide]

Rate this post

अगर आप भी एक long terms प्रॉफिटेबल बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जो कि किसी भी परिस्थिति में बंद ना हो तो यह पोस्ट आपकी बहुत काम के होने वाला है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया (Business Ideas hindi) के बारे में बात करने वाले हैं। और इस व्यवसाय का नाम है गैस एजेंसी डीलरशिप लेना. अगर आपको भी गैस एजेंसी खोलने के तरीकों के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं और गैस एजेंसी के  डीलरशिप लेने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं।

gas agency dealership

जैसा कि आपको भी पता है कि कि गैस एक ऐसा चीज है जो कि रोजमर्रा के काम में प्रत्येक दिन इस्तेमाल होने वाला चीज है तो ऐसी परिस्थिति में अगर आप की गैस एजेंसी का डीलरशिप का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद का सौदा हो सकता है। और आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गैस एजेंसी डीलरशिप लेने के तरीकों के बारे में।

गैस एजेंसी (gas agency) बिजनेस का मार्केट डिमांड

वहीं अगर इस बिजनेस के मार्केट डिमांड के बारे में बात किया जाए तो इसका मार्केट डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाला है क्योंकि यह रोजमर्रा के कामों में उपयोग होने वाला चीज है। और आज के इस दौर में कोई भी घर ऐसा नहीं है जहाँ कि खाना बनाने के लिए गैसों का उपयोग न किया जाता हो। और फिर जब उनका गैस खत्म हो जाता है तो गैस भरवाने के लिए गैस एजेंसी (gas agency) की ओर रुख करते हैं। और फिर वहीं से वह दूसरा भरा हुआ गैस लाते हैं। तो  ऐसी परिस्थिति में आप समझ ही गए होंगे कि गैस एजेंसी का मार्केट डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाला है।

एलपीजी गैस कंपनियां के लिस्ट

भारत में आप को मुख्यतः तीन प्रकार के गैस कंपनी देखने को मिलेंगे, जिनमे एचपी गैस, इंडेन गैस और भारत गैस कंपनी आदि के नाम शामिल है, और यहीं कंपनी आपको एलपीजी गैस एजेंसी की डीलरशिप देने का काम करती हैं। तो अगर आपको भी गैस एजेंसी का डीलरशिप लेना है तो आपको इन्हीं तीनों कंपनियों में से एक को चुनना होगा।

गैस एजेंसी डीलरशिप लेने में आने वाला लागत

वहीं अगर गैस एजेंसी डीलरशिप (gas agency dealership) लेने में लगने वाले लागत के बारे में बात किया जाए तो आपको इसका डीलरशिप लेने के लिए कम से कम 5 से लेकर ₹6 लाख खर्च करने पड़ेंगे। उसके बाद हीं आपको किसी गैस कंपनी का डीलरशिप मिलने वाला है।

गैस एजेंसी डीलरशिप में सिक्योरिटी डिपाजिट (Gas Agency Dealership Security Deposit) कितना करना होता है।

अगर आपके मन में भी डीलरशिप में सिक्योरिटी डिपॉजिट कितना करना होता है इसके बारे में कुछ सवाल आ रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रामीण इलाकों में गैस एजेंसी का डीलरशिप लेने के लिए आपको 3 से लेकर ₹400000 सिक्योरिटी डिपॉजिट करने होंगे वहीं शहरी इलाकों में गैस एजेंसी का डीलरशिप लेने के लिए 4 से लेकर ₹500000 सिक्योरिटी डिपॉजिट करने होंगे। और साथ में जरूरी दस्तावेज भी कंपनी के पास जमा करना होगा।

और यही इस बिजनेस (गैस एजेंसी डीलर शिप बिजनेस) कों खोलने का मुख्य लागत भी होता है। बाकी अगर आपके पास कोई दुकान सही लोकेशन पर नहीं होता है तो उसका खर्च आता है।

गैस एजेंसी डीलरशिप लेने के लिए पात्रता मापदंड

गैस एजेंसी डीलरशिप लेने के लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित प्रकार के हैं।

सबसे पहले आप भारत के अस्थाई निवासी होना चाहिए और आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होना चाहिए।

उसके बाद आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए एक गोडाउन होना आपके पास बहुत जरूरी है जहां आप गैस को अच्छे तरीके से रख सकें।

पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से किसी को भी इसका डीलर शिप लेने के लिए कम से कम 10 कक्षा पास होना अनिवार्य है, तभी आप गैस एजेंसी की डीलर शीप ले सकते है। और साथ में आपके खिलाफ कोई भी थाने में किसी भी प्रकार का क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।

उसके बाद आप जिस भी एरिया में गैस एजेंसी का डीलरशिप लेना चाहते हैं उस एरिया में कोई भी पहले से इसका एजेंसी नहीं लिया होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपके एरिया में कोई एचपी गैस की डीलरशिप लिया हुआ है तो आप उस एरिया में एचपी कंपनी की गैस की डीलरशिप नहीं ले सकते हैं। आप चाहे तो दूसरी कंपनी की डीलरशिप उस एरिया में ले सकते हैं।

गैस की एजेंसी के लिए आवेदन कैसे करें।

गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने से पहले आपको भारत में उपलब्ध तीन गैस कंपनियों (Best LPG Gas Companies in India) में से एक कंपनि को चुनना होगा और उसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आप इसके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गैस के एजेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

  1. सबसे पहले आपको जिस गैस कंपनी की डीलरशीप लेनी है उसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, और वहाँ अपनी ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना है।
  2. और फिर आपके नंबर पे एक otp जाएगा उसे डालकर वेरीफाई करना है, और फिर वेरीफाई होते ही आपका एक अकाउंट उस वेबसाइट पर बनकर तैयार हो जाएगा।
  3. उसके बाद आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त हो होगा, उसमें आपको उस कंपनी के गैस एजेंसी कि डीलरशिप से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगा।
  4. फिर आपको कुछ पैसों का पेमेंट करना होगा जो कि आप वही से कर सकते हैं लेकिन बाद में आपका अगर एप्लीकेशन रिजेक्ट होता है तो भी आपका पैसा रिटर्न नहीं दिया जाएगा। इसलिए आवेदन करने से पूर्व ऊपर दिए गए पात्रता को जरूर पूरा कर लें।

उसके बाद आप जैसे ही निम्न क्रियाओं को पूरा करेंगे तो अगर आपका प्लीकेशन एक्सेप्ट होता है तो आपको आगे की जानकारी के लिए उस कंपनी से कॉल आएगा, और फिर आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

इस तरह आप अगर ऊपर दिए गए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर अगर गैस एजेंसी डीलरशिप के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इसका डीलरशिप आसानी से मिल जाएगा।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको किसी एक कंपनी की गैस एजेंसी का डीलरशिप लेने में बहुत मदद मिला होगा बाकी गैस एजेंसी की डीलरशिप से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए या सहायता के लिए आप उनके ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं और वहां दिए गए नंबर पर इसकी और अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button