BiographyNews & update

Nomad Shubham(World Travelers) Biography

Rate this post

अगर आपको भी यूट्यूब पर ट्रेवल यानि की घूमने वालों के वीडियो देखना पसंद है तो ऐसे में आपने भी कभी ना कभी यूट्यूब पर नोवेट शुभम नाम से एक ट्रैवलर के वीडियो जरूर देखा होगा, क्योंकि अगर यूट्यूब के प्रसिद्ध ट्रेवल वीडियो बनाने वालों के बारे में बात करें तो इनमें nomad subham youtube channel का नाम जरूर आता है। तो ऐसे में अगर आप भी नोमेड शुभम यूट्यूब चैनल चलाने वाले शुभम के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में नोमड़ शुभम के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं। और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने महज 16 साल की उम्र में ट्रेवल की वीडियो बनाना शुरू कर दिया, और पूरी दुनिया केवल 16 साल की उम्र में घूमना शुरू कर दिया।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुभम को यह आदत उनको एक ट्रेवल वीडियो यूट्यूब पर देखने के बाद लगा। और उस चैनल के यूट्यूब वीडियो बनाने वाले का नाम वरुण वर्गिस (varun vagish) है जो कि माउंटेन ट्रैकर (MOUNTAIN TREKKER Youtube Channel) नाम से यूट्यूब चैनल चलाते है, और वह भी यूट्यूब के ट्रेवल वीडियो बनाने वाले लोगों में सबसे टॉप पर आते हैं।

Full Name : शुभम (nomad shubham)
Date of Birth : 2002
Birthplace : बिहार, भारत
Father’s Name : जल्द आएगा
Mother’s Name : जल्द
Famous As : Traveler
Education : Intermediate (12th)
Age :  20 Years
Nationality : भारतीय
Spouse(s) : अविवाहित
Religion : हिन्दू
YouTube Channel :  Nomad Shubham 
Debut song : रोजगार देबा की करबा ड्रामा

Nomad Shubham Biography : शुभम (nomad shubham) का जन्म बिहार राज्य के एक छोटे से जिले ” के एक छोटे से गांव मे एक मध्यम वर्गीय परिवार मे हुआ हैं, शुभम एक Solo world Traveler है जो की india to south africa by land travel कर रहा है, और अभी तक शुभम ने 3 Continents और 40+ Countries का सफर तय कर लिया है, शुभम की इस सफर के सबसे खास और अहम बात यह है की वह यह ट्रेवल बहुत हीं कम खर्च और दूसरों से लिफ्ट मांग कर यानि की hitchhiking करके कर रहा है, और वह अभी तक 50000+ km का सफर केवल hitchhiking करके के तय कर लिया है जो की अपने आप मे world record है।

वहीं अगर शुभम (nomad Shubham) के पढ़ाई की बात किया जाए, उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के हीं स्कूल से किया है, और फिर उसके बाद Engineering के तैयारी के लिए कोटा, राजस्थान के टूशन ज्वाइन किये, और बीच मे हीं अपनी पढ़ाई छोड़ कर ट्रैवलिंग शुरू कर दिये।

Nomad Shubham Travelling Career

अगर शुभम के ट्रैवेलिंग करियर की बात किया जाए तो वह 16 के उम्र मे अपने ट्रैवेलिंग करियर की शुरुआत की है, और वह सबसे पहले ट्रैवेलिंग राजस्थान के कई जगहों जैसे जैसेलेमर,विकानेर इत्यादि जगहों से की है, उसके बाद वह world tour पर by land साल 2017 मे निकला, और सबसे पहला world tour की शुरवात म्यांमार से किया। उसके बाद उसने india to south africa by land travel का प्लान बनाया।

Some Interesting Fact About Nomad Shubham Solo Traveling

शुभम ने अपनी ट्रेवलिंग करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र मे अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई को आधा अधूरा छोड़ के किया है।

शुभम के India to South Africa by land घूमने का प्लान है, और वो भी दुसरो से लिफ्ट मांग कर यानि hitchhiking कर के।

Nomad shubham ने अपने इस tour मे दुनिया के Antarctica के बाद दूसरे सबसे डंडा जगह ओमियाकोन (Oymyakon) जहाँ का तापमान -70 डिग्री तक जाता है वहाँ का भी टूर लिफ्ट मांग (hitchhiking)
कर किया है, जहाँ अभी तक india के केवल 4 हीं लोगो ने विजिट किया है।

शुभम ने अपनी ट्रेवलिंग करियर की शुरवात इंडिया के प्रसिद्ध solo traveller वरुण वागीश (Varun Vagish) के Youtube channel Moutain Trekker देख कर किया है।

शुभम (Nomad Shubham) ने अपनी youtube channel साल 2019 मे शुरू किया था, और आज अपने channel के चलते हीं वो भारत के most famous solo travellers मे से एक हो गए हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button