Biography

पूजा हेगड़े (Bollywood Actress) जीवन परिचय | Pooja Hegde Biography in hindi

Rate this post

अगर आप भी बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में शुमार पूजा हेगड़े के फैंस है और उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानने की इच्छा रखते हैं तो ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में पूजा हेगड़े के जीवन परिचय (Pooja Hegde Biography in hindi) के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपने बॉलीवुड फिल्मी करियर की शुरुआत की है, और उन्होंने अभी तक उन्होंने अपने करियर में किस किस चीज का अचीवमेंट पाया है। तो अगर आपको भी पूजा हेगड़े के जीवन के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को करके नहीं कर सकते हैं और पूजा के जीवन से संबंधित सभी बातों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Pooja Hegde with mother

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह मिस यूनिवर्स इंडिया के second runner -up का खिताब भी अपने नाम कर चुकी है, और वह बॉलीवुड के अलावा टॉलीवुड तमिल, तेलुगू इत्यादि फिल्मों में भी बतौर एक्ट्रेस के तौर पर काम करती है।

Full Name :पूजा हेगड़े
Date of Birth :13 अक्टूबर,1990
Birthplace :मुंबई ,महाराष्ट,भारत
Father’s Name :मंजुनाथ हेगड़े
Mother’s Name :लता हेगड़े
Famous As :Bollywood Actress (Modal)
Education :Gradution (श्रीमती मीठीबाई मोतीराम कुंदनानी कॉलेज)
Age :32 Years
Nationality :भारतीय
Spouse(s) :अविवाहित
Religion :हिन्दू
Miss Universe India :Second runner -up (2010)
debut Film :मुगमोदो (2012) और बॉलीवुड में मोहन जोदाड़ो (2016)

Pooja Hegde Biography : तेलुगु फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा हेगडे का जन्म 13 अक्टूबर,1990 को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ है, और उनका पूरा परिवार मूलनिवासी कर्नाटका के उडुपी जिले (Udupi District) का है। पूजा मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्म में और अन्य फिल्म इंडस्ट्री में बतौर एक्ट्रेस के तौर पर काम करने के लिए जानी जाती हैं और वह आज के दौर के सबसे प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्रियों में शुमार है। और इसके अलावा पूजा मिस यूनिवर्स इंडिया के विजेता भी रह चुकी है।

Pooja Hegde Educations & More

वहीं अगर पूजा के शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के स्कूल से ही पूरी की है और उसके बाद श्रीमती मीठीबाई मोतीराम कुंदनानी कॉलेज (Mithibai College of Arts Chauhan Institute Of Science And Amrutben Jivanlal College Of Commerce And Economics) से कॉमर्स एंड इकोनोमिक्स मे ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की है।

Pooja Hegde Family & more

वहीं अगर पूजा के परिवार के बारे में बात किया जाए तो उनके पिता का नाम मंजुनाथ हेगड़े है जो कि पेशे से सरकारी वकील हैं और उनकी माता का नाम लता हेगडे है वह गृहनी है, और इसके अलावा उनका एक बड़ा भाई ऋषभ हेगड़े है जो कि पैसे से ऑर्थोपेडिक डॉक्टर (orthopaedic surgeon) है

Pooja Hegde husband & Boyfriends

इसके अलावा अगर पूजा के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनकी अफेयर की खबरें अक्सर मीडिया में चर्चा का विषय बना रहता है लेकिन उनकी शादी अभी तक नहीं हुई है और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो Rohan Mehra को डेट कर रही हैं लेकिन इस बात की जानकारी कभी भी उन्होंने नहीं साझा किया है लेकिन वह कई बार उनके साथ नजर आ चुकी है।

Pooja Hegde Bollywood & Other Filmi Career

वहीं अगर पूजा की बॉलीवुड और आने फिल्मी करियर के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म “मुगमोदो से साल 2012 में शुरू की है, और उसके बाद बॉलीवुड फिल्मी करियर की शुरुआत उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के साथ बॉलीवुड फ़िल्म “मोहन जोदाड़ो (Mohenjo-daro Bollywood film)” से साल 2016 की है।

और इसके बाद से लेकर अब तक वह बॉलीवुड के कई बड़े फिल्मों में pooja hegde नजर आ चुकी है जिनमें हाउसफुल 4 जैसे बड़े बॉलीवुड फिल्मों का भी नाम शामिल है।

Pooja Hegde movies list

पूजा हेगड़े ने अपनी 12 साल की फिल्मी करियर में लगभग 20 + फिल्मों में काम कर चुकी है जिनमें से ज्यादातर फिल्में टॉलीवुड (Telugu & Tamil) इंडस्ट्री से है और कुछ फिल्में बॉलीवुड की है जिनका नाम नीचे दिया गया है।

  1. मुगामूदी
  2. ओका लैला कोसम
  3. मुकुंदा
  4. मोहन जोदारो
  5. महर्षि,वाल्मीकि
  6. हाउसफुल 4
  7. अलावाकुंथापुर्रमुलू
  8. अंगू वाकुंतापुरात्हू
  9. राधे श्याम
  10. डीजे
  11. रंग्स्थालम
  12. रेस 3
  13. साक्ष्यम
  14. अर्विन्धा समेथा

Pooja Hegde Miss Universe India

पूजा ने सबसे पहले साल 2009 में मिस फेमिना इंडिया मे भाग लिया था, और उसके बाद साल 2010 में मिस यूनिवर्स इंडिया के लिए पार्टिसिपेट की थी और वह मिस यूनिवर्स इंडिया का second runner -up का ख़िताब अपने नाम की थी। और इसके बाद से उन्हें पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध ही मिला और उन्हें कई फिल्मों में काम करने का ऑफर आने लगा था।

Pooja Hegde Awards & Achievements

पूजा ने अभी तक साथ 7 से भी ज्यादा अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी है और इनमें Zee Cine Awards Telugu से लेकर Filmfare Awards South तक शामिल है।

  • मुगामुदी फिल्म (2013) के लिए दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • बेस्ट अभिनेत्री के लिए 62 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स दक्षिण – तेलुगू (2015)
  • स्टारडस्ट अवॉर्ड्स बेस्ट डेब्यू – मादा 2016
  • वर्ष 2017 के ज़ी गोल्डन अवॉर्ड्स महिला मनोरंजन
  • 9 वीं दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – तेलुगू 2020
  • 10 वीं दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – तेलुगू 2021

Pooja Hegde Instagram & social account

अगर आप पूजा हेगड़ेको इंस्टाग्राम और उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूजा हेगड़े के ऑफिशियल अकाउंट पर जाकर उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

Pooja Hegde Instagram :hegdepooja
Pooja Hegde Facebook :Pooja Hegde
Pooja Hegde Twitter :@hegdepooja

FAQ ?

Q.Is Pooja Hegde mother tongue?

Ans : पूजा हेगड़े का जन्म एक तुलु-बोलने वाले बंट परिवार में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ है। और पूजा के माता-पिता का नाम मंजुनाथ हेगड़े और लता हेगड़े हैं।

Q.Is Pooja Hegde in a relationship?

Ans : पूजा की उम्र अभी 32 वर्ष हो रहा है, और फिलहाल वो अविवाहित हैं, और उनकी अफेयर की खबरे के साथ मीडिया में आते रहता है लेकिन यही कभी पूजा के द्वारा स्वीकारा नहीं गया है।

Q.What is the salary of Pooja Hegde?

Ans : पूजा हेगड़े अभी तक कई सुपर-हिट तेलुगू और हिंदी फिल्मों में दिखाई दिए हैं, उन्होंने अपने करियर में तेलुगू और हिंदी भाषाओं सहित लगभग 18 फिल्में की हैं। और उनकी अभी सालाना इनकम 10 करोड़ है।

Q.What does Pooja Hegde parents do?

Ans : Pooja Hegde के पिता, मंजुनाथ हेगड़े एक सरकारी वकील हैं। वहीँ उनकी मां, लता हेगड़े एक प्रतिरक्षी विशेषज्ञ और जेनेटिक्स पेशेवर हैं।

इसे भी पढ़े :

नेहा शर्मा के जीवन परिचय 

आलिआ भट के जीवन परिचय 

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button