Biography

सकीबुल गनी (Ranji Trophy Cricketer) जीवन परिचय | Sakibul Gani Biography in hindi

Rate this post

अगर आप भी बिहार के लाल सकीबुल गनी के जीवन के बारे मे जानना चाहते हैं की कैसे उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत किये हैं, और किस राज्य के क्रिकेट टीम की हिस्सा हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में सकीबुल गनी के जीवन परिचय (Sakibul Gani Biography) के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपनी गरीबी को मात देते हुए बिहार के एक और उभरते हुए भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। अगर आपको भी सकीबुल के जीवन से संबंधित कुछ रोचक और मजेदार बातें जाने की इच्छा है तो आप इस पोस्ट को कंटिन्यू कर सकते हैं और उनकी जीवन परिचय के बारे में ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं।

Sakibul Gani mother or father

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सकीबुल पूरे भारत में आज एक उभरते हुए क्रिकेटर के तौर पर इस लिए प्रसिद्ध है क्योंकि उन्होंने विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डेब्यू मैच में मिज़ोरम के खिलाफ रणजी मैच में खेलते हुए तिहरा शतक जडा है। और उस मैच मे उन्होंने 50 चौके मार कर कुल 341 रन बनाये थे, और ऐसा करने वाले वह भारत के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

Full Name :सकीबुल गनी
Date of Birth :दिसंबर 1999
Birthplace :मोतिहारी बिहार,भारत
Father’s Name :मो. मन्नान गनी
Mother’s Name :अंज़ाम खातून
Famous As :Cricketer (Ranji Trophy)
Education :12th
Age : 23 Years
Nationality :भारतीय
Spouse(s) :अविवाहित
Religion :मुस्लिम
Debut :विजय हजारे ट्रॉफी (2019)
Brother Name :फैसला गनी

Sakibul Gani Biography : अपनी क्रिकेट रणजी ट्रॉफी के डेब्यू में तिहरा शतक लगाने वाले बिहार के लाल सकीबुल गनी का जन्म बिहार के मोतिहारी जिले में सन 1999 के दिसंबर महीने में एक स्वर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ है। और वह बिहार क्रिकेट टीम के मेंबर हैं, और वह मुख्य रुप से बिहार के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में एक क्रिकेट प्लेयर के तौर पर खेलते हैं।
वहीं अगर सकीबुल की शिक्षा दीक्षा के बारे में बात किया जाए तो अभी उनकी उम्र महज 23 वर्ष हो रहा है और उन्होंने अभी तक केवल स्कूली शिक्षा हीं पूरी की है।

Sakibul Gani Family & More

सकीबुल के पिताजी का नाम मो. मन्नान गनी है जो पेशे से एक छोटा मोटा बिजनेस और खेती बारी का काम करते हैं वहीं उनके माता जी का नाम अंज़ाम खातून है जो की गृहनी हैं। इसके अलावा उनके बड़े भाई का नाम फैसला गनी है, और वह भी एक क्रिकेट प्रेमी हैं।

Sakibul Gani Ranji Trophy & Cricket Career

सकीबुल गनी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के साथ की है, और वहीं ट्वेंटी 20 (t20i) की शुरुआत 11 जनवरी 2021 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ किये हैं। और फिर उनके अच्छे प्रदर्शनों के कारण उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बतौर प्लेयर के तौर पर बिहार क्रिकेट टीम मे शामिल कर लिया गया है। और वह आज बिहार के उभरते हुए प्रसिद्ध क्रिकेटरों में शुमार हो गए हैं।

वहीं अगर उनकी अभी तक की क्रिकेट करियर में उपलब्धियों के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अभी तक ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में डेब्यू किया तब उन्होंने अपनी डेब्यू मैच में ही 340 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button