Bihar TourismNews & update

पटना में घूमने के लिए ये हैं 10 सबसे खूबसूरत स्‍थान (Top 10 most beautiful places to visit in Patna)

Rate this post

Here are the Top 10 most beautiful places to visit in Patna

अगर आप भी बिहार के पटना जिला घूमने के लिए आ रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है, आज हम इस पोस्ट मे पटना में घूमने के लिए ये हैं 10 सबसे खूबसूरत स्‍थान (Here are the top 10 most beautiful places to visit in Patna) के बारे मे बताने जा रहे हैं तो अगर आप भी पटना के खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं और इससे सम्बन्धित सभी जानकारी लें सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पटना के 10 सबसे खूबसूरत स्‍थान के बारे मे।

वैसे तो पटना मे घूमने के लिए कई जगह है जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन कुछ जगहे ऐसे भी हैं जहाँ आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

Here are the 10 most beautiful places to visit in Patna

1.Gandhi Maidan

यह मैदान पुरे भारत के सबसे बड़े मैदानो मे से एक है, और यह पटना के historic ग्राउंड मे से एक है। इस ग्राउंड का उपयोग ब्रिटिश काल मे golf course, और horse racing के लिए किया जाता था। तो अगर आपको भी बड़े ग्राउंड देखने का शौख है तो आप Gandhi Maidan घूमने जा सकते हैं यह मैदान गंगा नदी के किनारे पर है ।

2.Golghar, Patna

यह पटना के सबसे पुराने धरोहरों मे से एक है। जिसका की निर्माण John Garstin के द्वारा 1786 मे किया गया है, और यह एक गोलाकार बहुत बड़ा गुफा है जिसका की निर्माण अनाजो को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया था। यह अशोक राजपथ, छाजु बाग़ के निकट स्थित है, और यहाँ की एंट्री बिलकुल free है।

Location: Ashok Rajpath, Chhajju Bagh
Timings: 9:30 am – 6:00 pm, all days
Entry Fee: Free

Read Also : पटना के 10 सबसे प्रसिद्ध जगह घूमने के लिए।

3.Patna Zoo (Sanjay Gandhi Biological Park)

अगर आपको भी जू (Zoo) देखना पसंद है तो आप यहाँ जा सकते हैं। यह पटना के सबसे खूबसूरत जगहों मे से एक है। लोग यहाँ अपने पुरे परिवार के साथ जानवरों को देखने के लिए आते हैं, और यह पटना जू के नाम से पटना मे प्रसिद्ध है। और यह राज भवन बैली रोड, राजबंसी नगर के निकट स्थित है।

Location: Raj Bhavan, Bailey Rd, Rajbansi Nagar, Patna,
Timings: 8 AM-5:30 PM
Entry Fee:  10 से लेकर 30 तक

4.Buddha Smriti Park

अगर आपको भी Smriti पार्क देखना पसंद है तो आप एक बार पटना के Buddha Smriti Park विजिट कर सकते हैं। यह पार्क बुद्धा के 2554th birth anniversary पर बिहार सरकार द्वारा बनाया गया है, और इस पार्क का इनागुरेशन 14th Dalai लामा ने किया है। और यह पटना के most famous tourist अट्रैक्शन मे से एक है। और यह पार्क फ्रैंज़र रोड, पटना रेलवे स्टेशन के निकट स्थित है।

Location: Fraser Road, Near Patna Railway Station Patna Junction, Bihar 800001
Timings: 9:00 AM-6:30 PM
Entery fee : Park entry:- Rs 20/- , Karuna stupa:- Rs 50/-(valid 2 hrs) , Meditation:- Rs 200/-(valid 1 hr) , Museum:- Rs 40/- per person

5.Ganges River Cruise

पटना भारत के सबसे पुराने शहरों मे से एक है, और यहीं से भारत के सबसे पवित्र नदी गंगा गुजरती है। तो अगर आप गंगा नदी के दर्शन करना चाहते हैं तो आप पटना आ सकते हैं। और इस नदी मेउपलब्ध रिवर क्रूज़ से गंगा नदी के और बाकि पटना शहर के विभिन्न स्थानों को एक्सप्लोर यानि की घूम सकते हैं।

6.Jalmandir Temple

यह मंदिर भगवान महावीर का एक अद्भुत सफेद संगमरमर का मंदिर है। इसके सटे आपको एक तालाब देखने को मिल जाएगा जिसको की बार करके हम इस मंदिर को नजदीक से देख सकते हैं। तो अगर आपका भी लगाव मंदिर से है तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, और आप यहाँ अपने परिवार के साथ भगवान महावीर के दर्शन के लिए जा सकते हैं।

7.Jalan Museum, Patna

अगर आप ऐतिहासिक जगहों और समान को देखना चाहते हैं तो यह जलान म्यूजियम आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, यहाँ पर आपको बहुत से पुराने चीनी जेड और चीनी मिट्टी के बरतन के टुकडे, पुराने चांदी के ताली, और टीपू सुल्तान की हाथी दांत आदि देखने को मिल जाएगा, यह म्यूजियम पुराने धरोहरों का संग्रहालय है। तो अगर आप भी हिस्टोरिकल चीजों को देखना पसंद करते हैं तो आप यहाँ जा सकते हैं, और यह म्यूजियम हाजी गंज, पटना मे इस्थित है।

Location: Haji Ganj
Timings: 9:00 am -11:00 am
Entry Fee: Free

8.Takht Sri Patna Sahib, Patna

अगर आप गुरु गोविन्द सिंह जी के followers हैं और उनसे सम्बंधित सभी जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो यह Takht Sri Patna Sahib गुरुद्वारा आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहीं पर सिख के 10th गुरु, Guru Gobind Singh ji का जन्म हुआ है, और तख्त श्री पटना साहिब का निर्माण महाराजा रणजीत सिंह द्वारा किया गया था। और इसे हरमंदिर साहिब के रूप में भी जाना जाता है।

Location: Mithapur, Patna
Entry Fee: Free

9.Srikrishna Science Centre

पटना में यात्रा करने के लिए यह महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है, जहाँ आपको Science से सम्बन्धित चीजे देखने को मिलेगा। इस केंद्र की अस्थापना 1978 में किया गया था। और यह केंद्र विज्ञान के अच्छी और अद्भुत प्रदर्शनों के विशाल संग्रह को दिखाने के लिए जाना जाता है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो यहाँ आपको एक बार जरूर आना चाहिए। यह केंद्र पटना के West Gandhi Maidan के नजदीक स्थित है।

Location: West Gandhi Maidan, Raja Ji Salai, Dujra Diara, Patna, Bihar 800001
Timings: 9:30 AM-6:30 PM
Duration Time : 2-3 hours

10.Patna Museum

अगर आपको भी म्यूजियम देखना पसंद है तो आप एक बार patna museum विजिट कर सकते हैं यहाँ आपको बहुत से पुराने धरोहर देखने को मिल जाएगा। पटना मे लोग एड म्यूजियम को जादू घर (Jadu Ghar) कहते हैं। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध म्यूजियम मे से एक है, जिसका की निर्माण सन 1917 मे ब्रिटिश काल मे हीं किया गया है। और यह कोतवाली थानधा मार्ग के निकट स्थित है।

Location: Near Kotwali Thana,Buddha Marg Patna, Bihar 800001
Timings: 10:30 AM-4:30 PM (Monday closed)
Entry Fee: Indian: INR 15, Foreign: INR 250

इन सब के अलावा और भी कई अस्थान हैं जहाँ आप घूमने जा सकते हैं।

FAQ?

Places to visit in Patna with girlfriend

पटना मे बहुत से ऐसी जगहें हैं जहाँ आप अपने गर्लफ्रेंड के साथ गुमने जा सकते हैं, कुछ स्थान इस प्रकार है जैसे की, Mona Cinema Hall patna, Cinepolis Mall Patna, P&M Mall, Eco Park, Funtasia Water Park इत्यादि हो गया। इन जगहों पर आप अपने गर्लफ्रेंड के साथ गुमने जा सकते हैं।

Best places to visit in Patna for couples

अगर आप couples हैं और पटना घूमने जाने के लिए सोच रहे हैं तो पटना मे couples के घूमने के कई जगहे हैं जैसे की मॉल, जू, पार्क, रेस्टुरेंट, म्यूजियम इत्यादि, यहाँ आपको अच्छे से अच्छा मॉल, पार्क और रेस्टुरेंट देखने को मिल जाएगा, जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

Patna is famous for

पटना historical चीजों और अपने भोजपुरी कल्चर के चलते बहुत प्रसिद्ध है, और वैसे भी यह भारत के सबसे पुराने शहरों मे से एक है।

Historical places in Patna

पटना मे बहुत से Historical places हैं जैसे की गोलघर, पटना म्यूजियम, Srikrishna Science Centre, गुरुद्वारा, मंदिर इत्यादि।

Conclusion –

उम्मीद करता हुँ की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इन आस्थानों पर घूमने के लिए जरूर जाएंगे, बाकि किसी अन्य जानकारी के लिए निचे कमेंट करें.💞💞

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button