News & updateTop News

Top 10 most famous Film Industries of India All Time

Top 10 most famous Film Industries of India

Rate this post

अगर आप से भारत के most famous Film Industries of India के बारें मे पूछा जाए, तो आपके मन मे केवल कुछ हो फ़िल्म इंडस्ट्री का नाम आएगा। जैसे कि bollywood, South Film industry or फिर एक bhojpuri film इंडस्ट्री।

लेकिन इसके अलावा भी भारत मे कई film इंडस्ट्री जैसे जो कि अपने रीजनल भाषा मे फ़िल्म का निर्माण करते है।
तो आज हम इस पोस्ट मे इंडिया के Top 10 most famous Film Industries of India के बारें मे बात करने जा रहे हैं। तो अगर आप भी इन फ़िल्म इंडस्ट्री के बारे मे जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Top 10 most famous Film Industries of India 2021

Note : यहाँ जो list हम साँझ कर रहे हैं वो भारत के टॉप films इंडस्ट्री मे से हैं।

Top 10 most famous Film Industries of India All Time

1.Bollywood film industry

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड के बाद सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री है। जिसका लोकप्रियता केवल भारत मे नही बल्कि पूरी दुनिया मे है। बॉलीवुड को हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री भी कहा जाता है।

2.South film industry

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री भी भारत के सबसे लोकप्रिय फ़िल्म इंडस्ट्री मे से एक है। जब भी कोई south फ़िल्म hindi version मे रिलीज़ किया जाता है तो उसे पुरे भारत से बहुत प्यार मिलता है।

3.Telgu film industry

यह भी एक रीजनल भाषा तेलगु मे फ़िल्म रिलीज़ करने वाली इंडस्ट्री है। और इस इंडस्ट्री को तेलगु बोलने वाले लोगो से बहुत प्यात मिलता है।

4.Tamil film industry

अगर tamil फ़िल्म इंडस्ट्री कि बात करें, तो यह एक भारत के लोकल भाषा यानि तमिल मे फ़िल्म बनाने वाली इंडस्ट्री है। जिसे तमिलनाडु इत्यादि जगहों से बहुत प्यार मिलता है।

5.Bhojpuri film industry

भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री भी भारत के लोकल भाषा भोजपुरी मे फ़िल्म बनाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। और भोजपुरी फ़िल्म बिहार, झारखण्ड और उत्तरप्रदेश मे बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ के लोगो से इस इंडस्ट्री को बहुत प्यार मिलता है।

6.Marathi film industry

अगर मराठी फ़िल्म इंडस्ट्री कि बात करें तो यह भी एक रीजनल भाषा मे यानि मराठी मे फ़िल्म बनाने वाली इंडस्ट्री है। जिसे महाराष्ट्र इत्यादि जगहों से बहुत प्यार मिलता है। और यह फ़िल्म मराठी लोगो के बीच बहुत लोकप्रिय है।

7.Bengali film industry

Bengali film industry बंगाल के लोगो बीच बहुत लोकप्रिय है। और इस इंडस्ट्री को बंगोली बोलने वाले लोगो से बहुत प्यार मिलता है।

8.Kannada film industry

यह फ़िल्म इंडस्ट्री भी कन्नड़ भाषा मे फ़िल्म बनाने के बहुत प्रसिद्ध है। और यह इंडस्ट्री भी कन्नड़ लोगो के बीच बहुत लोकप्रिय है।

9.Punjabi film industry

अगर पंजाबी फ़िल्म इंडस्ट्री कि बात करें तो यह भी एक रीजनल भाषा बेस इंडस्ट्री है। लेकिन पंजाबी गानों को पुरे भारत मे बहुत प्यार से सुना जाता है। और इनके गानों को पुरे भारत से प्यार मिलता है।

10.Odia film industry

ओड़िआ फ़िल्म इंडस्ट्री उड़ीसा के लोगो के बीच बहुत लोकप्रिय है। और यह इंडस्ट्री भी भारत के एक लोकल भाषा ओड़िआ मे फ़िल्म बनाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

Note : इन सब के अलावा भी इंडिया मे कई और फ़िल्म इंडस्ट्री है, जहाँ हर साल विभिन्न भारतीय भाषाओं में कई फिल्में बनती हैं।

Conclusion –

अब आपको इन सभी फ़िल्म इंडस्ट्री का नाम याद रखना जरुरी है क्योंकि ये सब india के top फ़िल्म इंडस्ट्री हैं। और जिनके फिल्मों को लोगो का बहुत प्यार मिलता है।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button