News & updateTop News

शीर्ष 5 प्रसिद्ध टीवी एंकर जो बिहार के हैं !

Top 5 Famous TV anchors from Bihar

5/5 - (1 vote)

आज के दौर में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया का बहुत अधिक महत्व है। हर छोटी-बड़ी खबर हमें न्यूज चैनलों या अखबारों के जरिए मिलती है।

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध पत्रकारों के बारे में:-

Anjana Om Kashyap biography
Source: Google

1.Anjana Om Kashyap

जानी मानी पत्रकार और Aaj Tak की न्यूज़ एंकर अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून, 1975 को बिहार के रांची शहर (अब झारखंड) में हुआ था। एक पत्रकार के रूप में दशकों के अनुभव के साथ, अंजना जनता के सामने निडरता से समाचार प्रस्तुत करती है। अंजना का सबसे ज्यादा खतरा राजनीति से जुड़ी खबरों पर है। अंजना ने न केवल ग्राउंड रिपोर्ट बल्कि जनता के साथ लाइव शो के माध्यम से देश की हर बड़ी खबर को जनता तक पहुंचाया है। अंजना ‘हल्ला बोल‘ और आज तक की विशेष रिपोर्ट के लिए बहुत प्रसिद्ध है। अंजना ने अपने स्कूल की पढ़ाई रांची, झारखंड से की है। अंजना का मंत्र तेज पत्रकारिता है, जिसे कभी भी मुद्दे से समझौता नहीं करना चाहिए। तीखे सवाल अंजना की पहचान हैं। अंजना ने देश के कोने-कोने में कई आम और विधानसभा चुनावों को कवर किया है। अंजना का चुनावी कारवां हर चुनाव में हजारों किलोमीटर तक चलता है। अंजना ने अपने शो राज तिलक के जरिए टीवी पत्रकारिता में यह साबित किया है। अंजना ओम कश्यप आज तक न्यूज़ चैनल की कार्यकारी संपादक हैं। वह भारत की सबसे सफल और प्रसिद्ध पत्रकारों में से एक हैं।

Shweta singh biography
Source: Google

2.Shweta Singh

Aaj Tak की मशहूर न्यूज़ एंकर रहीं श्वेता सिंह का जन्म 14 दिसंबर 1977 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। श्वेता स्पोर्ट्स समाचारों को कवर करने में एक विशेषज्ञ है। उनके एक शो ‘सौरव का सिक्सर’ को 2005 में स्पोर्ट्स जर्नलिज्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) द्वारा सर्वश्रेष्ठ खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पत्रकारिता में दो दशक से अधिक समय बिताने वाली श्वेता आजतक से 15 साल से जुड़ी हुई हैं। श्वेता एकमात्र पत्रकार हैं, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ एंकर, सर्वश्रेष्ठ निर्माता और सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर का पुरस्कार मिला है। 2016 में, श्वेता को विभिन्न समारोहों में 12 पुरस्कार मिले, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। श्वेता सिंह समाचार प्रस्तुतकर्ता हैं। वह आज तक विशेष कार्यक्रम के समाचार एंकर और कार्यकारी संपादक हैं।

sushant sinha biography
Source: Google

3.Sushant  Sinha

सुशांत सिन्हा का जन्म 2 August 1984 पटना, बिहार में हुआ था। वह India News के एक वरिष्ठ एंकर सह उप संपादक, आईटीवी न्यूज नेटवर्क के हिंदी समाचार चैनल हैं और चैनल के प्रमुख कार्यदिवस शो प्रशनकाल, सुनो इंडिया और जवाब तो देना होगा सहित कई कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं। उन्होंने सेंट ज़ेवियर हाई स्कूल, पटना में अध्ययन किया और विज्ञान स्ट्रीम में 12 वीं पास की। उन्होंने इग्नू से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और एजेक्ससेल यूनिवर्सिटी, लंदन से हायर नेशनल डिप्लोमा किया। 

Punya Prasun Bajpai biography
Source: Google

4.Punya Prasun Bajpai

पुण्य प्रसून बाजपेयी का जन्म 18 मार्च, 1964 को पटना, बिहार में हुआ था। पुण्य प्रसून बाजपेयी ‘आजतक’ पर आने वाले शो 10 के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। 29 साल के अनुभव के साथ, यह इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में अच्छी तरह से जाना जाता है। उन्होंने 1996 में Aaj Tak के साथ अपने करियर की शुरुआत की। 2001 में, उन्हें भारतीय संसद हमले से सराहना मिली, क्योंकि उन्होंने लगातार 5 घंटे तक एंकरिंग की थी। इसके अलावा, उन्हें 2005-06 और 2006-07 में रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 6 किताबें लिखी हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

पुण्य प्रसून बाजपेयी एक भारतीय पत्रकार हैं। उन्होंने अपने करियर में कई समाचार नेटवर्क पर काम किया है, जिसमें Aaj Tak और ABP न्यूज़ शामिल हैं, जहां उन्होंने 2018 में चार महीने के लिए मास्टरस्ट्रोक की मेजबानी की।

इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में 29 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, बाजपेई इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम है। बाजपेयी ने कई प्रतिष्ठित मीडिया एजेंसियों जैसे जनसत्ता, संडे ऑब्जर्वर, संडे मेल, लोकमत, जी न्यूज और एनडीटीवी के साथ काम किया है।

Ravish Kumar Biography
Source: Google

5.Ravish Kumar

रवीश कुमार का जन्म बिहार के मोतिहारी में 5 दिसंबर 1974 को हुआ था। यह भारत के राजनीतिक मुद्दों को कवर करने के लिए प्रसिद्ध है। यह NDTV NEWS के फेमस शो रवीश की रिपोर्ट, प्राइम टाइम और हम लॉग के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पटना के लोयोला हाई स्कूल से की और उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज से स्नातक और भारतीय जनसंचार संस्थान से स्नातकोत्तर किया। 2010 में, उन्हें भारत के राष्ट्रपति से ‘गणेश संस्कार विद्यार्थी’ पुरस्कार मिला, साथ ही 2007 और 2013 में पत्रकारिता पुरस्कार में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Back to top button