Biography

अशनीर ग्रोवर (bharatpe founder ashneer grover) का जीवन परिचय

Bharatpe Founder Ashneer Grover Biography in hindi

Rate this post

अगर आप भी भारत के सबसे सफल बिजनेस मैन और सबसे सफल स्टार्टअप में से एक भारत पे (bharatpe) के संस्थापक फाउंडर अशनीर ग्रोवर के जीवन से सम्बन्धित कुछ रोचक बातें जानने की इक्छा रखते हैं तो आप ऐसे मे इस आर्टिकल को कंटिन्यू पढ़ सकते हैं, क्योंकि आज हम इसमें उन्हें के जीवन परिचय के बारे मे जानने वाले हैं, और आपको बताने वाले हैं की कैसे एक साल पुराने स्टार्ट-अप के मालिक अब भारत पे के संस्थापक बन गाये हैं। तो अगर आपको भी भारत पे के फाउंडर अशनीर ग्रोवर (bharatpe founder ashneer grover) के जीवन परिचय के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को कंटिन्यू कर सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं और अशनीर ग्रोवर के जीवन के बारे में।

Ashneer Grover family
Source : social media

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि bharatpe founder ashneer grover एक सफल बिजनेस मैन के साथ एक लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में जज भी हैं, जो की स्टार्टअप-आधारित रियलिटी शो है। और यह रियलिटी शो भी अमेरिका की शर्क टैंक television रियलिटी शो से प्रेरित है।

Full Name : अशनीर ग्रोवर
Date of Birth : 14 जून 1982
Birthplace : दिल्ली, भारत
Father’s Name : जल्द
Mother’s Name : जल्द
Famous As : शार्क टैंक इंडिया के जज, Bharat Pay के फाउंडर (Businessman)
Education : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,दिल्ली (बी टेक, एमबीए)
Age :  41 Years
Nationality : भारतीय
Spouse(s) : माधुरी जैन ग्रोवर
Religion : हिन्दू
Marital Status : विवाहित

Ashneer Grover biography : भारतपे पेमेंट्स एप्लीकेशन और कंपनी के मालिक, फाउंडर अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को भारत की राजधानी दिल्ली में एक माध्यमवर्गीय शिक्षित परिवार मे हुआ है, वह पूरे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में सबसे सफल बिजनेस मैन मे से एक हैं, और यही उनकी पहचान भी है। इसके अलावा अशनीर को लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के जज के रूप मे भी जानते हैं।

वहीं अगर अशनीर की शिक्षा दीक्षा के बारे मे बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के पढ़ाई दिल्ली से ही की है और उसके बाद आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई पूरी किये है। और उसके बाद आईआईएम अहमदाबाद से उन्होंने एमबीए तक की पढ़ाई पूरी की हैं।

Ashneer Grover Family & more

वहीं अगर अशनीर ग्रोवर के फैमिली के बारे में बात किया जाए तो उनके पिता का नाम… है जो की एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उनकी मां का नाम… है जो की एक शिक्षिका हैं। वहीं अशनीर ग्रोवर की शादी माधुरी जैन ग्रोवर के साथ हुए है, और माधुरी और अशनीर के दो बच्चे हैं जिनमे एक बेटा और एक बेटी जिसका नाम एवी ग्रोवर और मन्नत ग्रोवर है।

Ashneer Grover jobs & business Career

वहीं अगर उनकी करियर के बारे मे बात करें तो उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत बतौर जॉब्स के रूप मे कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के साथ किये हैं। और यह उनकी पहली नौकरी थी। उसके बाद साल 2013 में अशनीर को अमेरिकन एक्सप्रेस (American Express) में कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के निदेशक के रूप में जॉब्स मिला। और यह उनकी करियर की अब तक की सबसे अच्छी जॉब थी, और और यहीं से उनकी स्टार्टअप कंपनी की जर्नी स्टार्ट होती है।
उन्होंने साल 2015 मे यह कंपनी को छोड़ दिये, और फिर उन्होंने ग्रोफर्स में शामिल होने का फैसला किया, और वह एक कोर टीम सदस्य के रूप में ग्रोफ़र्स (Groffers ) को ज्वाइन कर लिया। क्योंकि किसी भी स्टार्टअप को स्थापित करने के लिए उसके प्रक्रिया जानना जरुरी है । और इसी प्रक्रिया को जानने के लिए उन्होंने ग्रोफर्स (Groffers ) को ज्वाइन किया था, और वह लगभग 2 साल से ज्यादा ग्रोफर्स (Groffers ) में एक सदस्य के रूप में काम किये थे।

और फिर उन्होंने इस जॉब्स को भी छोड़ दिया, और वह पीसी ज्वैलर लिमिटेड में एक बिजनेस प्रमुख के रूप जुड़ गए, और उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए कई बिजनेस रणनीति तैयार किये, और उनकी रणनीतियों से पीसी ज्वैलर लिमिटेड को बहुत फयदा हुआ।
लेकिन उन्होंने कुछ साल काम करने के बाद ही पीसी ज्वेलर्स लिमिटेड (PC Jeweller) को भी छोड़ने का फैसला किया और अपने नए स्टार्टअप भारत पर के शुभारंभ करने के लिए सोचा।

BharatPe Success Story : अशनीर ने अपने पूरे करियर में 8 से लेकर 10 साल तक जॉब किये हैं, और इनसे जो पूंजी इकठा हुआ, उससे उन्होंने अक्टूबर 2018 में अपनी नई स्टार्टअप BharatPe की अस्थापना की, और केवल 15 से 20 कर्मचारियों को अपने स्टार्टअप कंपनी में काम करने के लिए रखा। और उनकी स्टार्टअप कंपनी महज 1 साल के भीतर इतना ग्रोथ हुआ कि उन्होंने 1साल मे हीं 500 से अधिक सेल्स कर्मचारियों को काम करने के लिए अपने कंपनी में भर्ती कर लिया। और उसके बाद शुरुआत में उन्होंने भारत के 13 सिटी जैसे की मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और दिल्ली के अलावा और कई सिटी मे अपना कार्यालय स्थापित किए।

और अब यह कंपनी लगातार ग्रोथ कर रही है और अभी इसके 50 लाख से ज्यादा के मर्चेंट हो गया है और इस कंपनी के ऐप भारत पे को गूगल play store पर लगभग में एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है। और फिलहाल इस कंपनी का वैल्यू $300 से $400 मिलियन का हो गया।

Ashneer Grover Television Career : वही उन्हें साल 2021 के दिसम्बर महीने मे Shark Tank India Judge नए टीवी रियलिटी शो मे जज के रूप मे सम्मिलित किया गया है। और यह शो सोनी टीवी पर प्रसारित होता है। और इस शो में आपको नए स्टार्टअप कंपनियों के कहानी के बारे में देखने को मिलता है।

Television show Shark Tank India Judges list 2022

वही इस टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में अशनीर ग्रोवर के अलावा और कई जज हैं, जिनमे शादी डॉट कॉम – पीपुल ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ अनुपम मित्तल जी से लेकर Lenskart की सीईओ एवं फाउंडर Piyush Bansal तक का नाम शामिल है। और इसके अलावा और कई जज है जिनका नाम नीचे दिया गया है।

  1. Vinita Singh (CEO & Co-Founder of Sugar Cosmetics)
  2. Piyush Bansal (Founder and CEO of Lenskart)
  3. Namita Thapar (Executive Director, Emcure Pharmaceuticals)
  4. Anupam Mittal (Founder and CEO of Shaadi.com – People Group)
  5. Ghazal Aalag (Co-Founder and Chief Mama of Mamaearth)
  6. Aman Gupta (Co-Founder and Chief Marketing Officer of Boat)

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button