business

मिठाई के बिजनेस (Sweet Shop business) कैसे शुरू करें [सम्पूर्ण जानकारी]

Sweet Shop business plan in hindi 2022

Rate this post

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जो की खाद्य पदार्थ से सम्बन्धित हो, और जिसे बहुत हीं कम लागत मे शुरू किया जा सकें तो ऐसी इस्थिति मे आपके लिए लिए मिठाई के बिजनेस (Sweet Shop business) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि आप इस बिजनेस से कम लागत लगाकर अधिक फायदा कमा सकते हैं।  तो अगर आप भी मिठाई का बिजनेस खोलने को सोच रहे थे इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Sweet Shop business

जैसा की आपको भी पता होगा कि मिठाई का उपयोग हर फंक्शन में या हर त्यौहारों मे उपयोग मे लाया जाता है, और फिर जब भी कोई मेहमान किसी के घर आता है तो उसे नास्ते मे मिठाई दिया जाता है, और इसके लिए लोग पहले से हीं अपने घर मे कुछ मिठाई का स्टॉक रखते हैं, और इसक अलावा भी जनरेली मिठाई का सेवन लोग खूब करते हैं। तो ऐसी परिस्थिति में मार्केट में मिठाई की दुकान (mithai shop) का डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाला है तो अगर आप भी एक लॉन्ग टर्म प्रॉफिटेबल बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो मिठाई का दुकान आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

मिठाई कितने प्रकार के होता है?

वैसे तो भारत मे आपको अनेकों प्रकार के मिठाई आपको देखने को मिल जाएगा लेकिन ज्यादा तर फेमस मिठाईयाँ “भीम की रसमलाई ,काजू कतली, मावे की बर्फी, मावे की कचोरी, बेसन के लड्डू, मोतीचूर के लड्डू, गुलाब जामुन, तिल के लड्डू रसगुल्ला, पंचमेवा बर्फी, अंजीर बर्फी और पेड़ा” इत्यादि है। और यही सब मिठाई आपको ज्यादा तर पुराने मिठाई के मिष्ठान भंडार में भी देखने को मिलेगा।

मिठाई का बिजनेस (is Sweets Shop Profitable business) फायदेमंद है ?

हां मिठाई का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद का बिजनेस है, क्योंकि इसका डिमांड मार्केट में हमेशा बना रहता है। और मिठाई का सेवन लगभग मे हर रोज लोगो के द्वारा किया जाता है, और खास तौर पर शादियों के सीजन में इसका डिमांड डबल हो जाता है। और जैसा की आपको भी पता है कि शादी के सीजन कुछ महीने छोड़कर हमेशा चलते ही रहता है। कभी हिंदू रिलिजन में शादी तो कभी मुस्लिम रिलिजन में शादी होते ही रहता है।

मिठाई के बिजनेस (Sweets Shop business) शुरू करने के लिए कुछ जरुरी बातें।

मिस्ठान भंडार के बिजनेस शुरू करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों को अपने दिमाग में जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

सबसे पहला जरूरी बात यह है कि आपको ऐसे बिजनेस (mithai shop business) को कभी भी बाहरी इलाके में या जहाँ लोगो का आवागमन एक दम कम हो वैसे जगह में नहीं खोलना चाहिए। क्योंकि ऐसे जगह में खोलने से आप इस बिजनेस को ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस नहीं बना सकते हैं।

दूसरी सबसे जरूरी बात यह है कि जब भी आप खाद्य पदार्थ से संबंधित कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हो तो इसके लिए आपको फसाई का रजिस्ट्रेशन लेना बहुत जरूरी होता है। तो ऐसी स्थिति में आपको भी मिठाई के बिजनेस शुरू करने से पहले फसाई का रजिस्ट्रेशन करवा लेना है। ताकि बाद में जाकर आपको किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

तीसरी जरूरी बात यह है कि कभी भी अपने मिष्ठान भंडार को किसी सीमत मिठाई के साथ ना बांधे, अपने इस दुकान मे वैरायटी वैरायटी के मिठाई लाते रहे। और साथ में कुछ जो जरूरी मिठाइयां जो की लोगो के द्वारा सबसे ज्यादा सेबन किया जाता है, उसे भी जरूर रखें।

मिठाई की दुकान (Sweet Shop) का बिज़नेस में लगने वाली लागत

वहीं अगर मिठाई की दुकान के बिजनेस खोलने में लगने वाले लागत के बारे में बात किया जाए तो आप इस बिजनेस को एक लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक मे आसानी से खोल सकते हैं। और इसमें मुख्य लागत आपको मिठाई बनाने वाले उपकरण खरीदने मे और मिठाई बनाने के लिए कच्ची सामग्री इत्यादि खरीदने मे लगने वाला है।

और इसके अलावा अगर आपके पास कुछ खास लोकेशन में इस दुकान को खोलने के लिए कमरा नहीं है तो इसके लिए आपको कमरा रेंट पर लेना होगा, उसका किराया और अगर आपको मिठाई बनाने नहीं आता है तो इसके लिए आपको कुछ वर्कर को रखना होगा जो कि  मिठाइयां बनाने अच्छे से जानता हो, उनके सैलेरी का खर्च। मुख्यतह आपको इन्हीं सब जगहों में सबसे ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

How to Start Sweet Shop Business in 2022 [Hindi Guide]

एक प्रॉफिटेबल मिठाई की दुकान के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फ़ॉलो करने की जरूरत है, उसके बाद आप आसानी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

मिठाई की दुकान का बिज़नेस शुरू करने से पहले जानकारी जुटाये : जैसा कि आप सब जानते हैं कि किसी भी जी बिजनेस को शुरू करने से पहले उससे संबंधित जानकारी जुटाना अति आवश्यक होता है तो ऐसी स्थिति में आपको भी मिठाई की दुकान शुरू करने से पहले आप जिस भी एरिया में से शुरू करना चाहते हैं उस एरिया में मिठाई का डिमांड है या नहीं इसके बारे जानकारी जरूर जूटाले।

मिठाई की दुकान के लिए सही जगह की तलाश : मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सही जगह की तलाश करना बहुत जरूरी होता है। और इसके लिए आपको ऐसी जगह की तलाशी करनी होती है जहां थोड़ा लोगों का आवागमन ज्यादा संख्या में हो। क्या जिस इलाके में लोगों का भीड़ भाड़ ज्यादा हो।

और इसके अलावा अगर आपको दुकान कहीं बस स्टैंड इत्यादि के नजदीक मिल जाता है तो ऐसी जगह में आपको इस तरह के mithai shop बिजनेस शुरू करना चाहिए। क्योंकि आपको पता है कि बस स्टैंड से प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में यात्री यात्रा करने के लिए यहां वहां जाते हैं।

मिठाई के दुकान के स्ट्रक्चर देना : जैसा कि आपको भी पता है कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उसी से संबंधित दुकान में उचित व्यवस्था करना होता है तो ऐसी स्थिति में आपको मिठाई के दुकान के लिए भी गैस, चूल्हा, मिठाई रखने के लिए फ्रीजर, बड़े-बड़े कड़ाई, पानी की टंकी आदि के अलावा भी भी अन्य चीजों की व्यवस्था करनी होगी। और एक नॉर्मल कमरे को मिठाई के दुकान के स्ट्रक्चर देना होगा।

और अगर आपको मिठाई की दुकान कैसा दिखता है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप अपने नजदीकी किसी मिष्ठान भंडार में जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके हिसाब से अपने दुकान के स्ट्रक्चर को मिठाई की दुकान में बदल सकते हैं।

पैसो की व्यवस्था : किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसा का होना बहुत अनिवार्य है इसलिए आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 1 से लेकर ₹200000 तक रखने की जरूरत है। और अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सेविंग नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से बिजनेस लोन भी ले सकते हैं जो कि आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मिठाई की दुकान के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन : किसी भी खाद्य पदार्थ से संबंधित बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फसाई से लाइसेंस लेना बहुत जरूरी होता है तो ऐसी स्थिति में आपको भी मिठाई की दुकान को खोलने से पहले फसाई के लाइसेंस लेने की जरूरत है और साथ में जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST Registration) भी करवाना बहुत अनिवार्य है।

मिठाई बनाने के लिए कच्चा माल की व्यवस्था : वैसे आपको मिठाई बनाने मे उपयोग होने वाले कच्चे माल की व्यवस्था करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा क्योंकि यह आपको कोई भी किराना दुकान में मिल जाएगा और वहां से आप इसके लिए थोक में सामान उठा सकते हैं, या फिर जो किराना सामान के होलसेलर है उससे संपर्क कर सकते हैं। और वहां से अपने मिठाई की दुकान के लिए कच्चा माल का इंपोर्ट करवा सकते हैं।

मिठाई बनाने के लिए स्टाफ :  उसके बाद जब आप ऊपर दिए गए सभी चीजों की व्यवस्था सही तरीके से कर लेंगे तो आपको अगर मिठाई बनाने नहीं आता है तो इसके लिए आपको एक स्टाफ की जरूरत होगी जो कि अच्छे से मिठाई बनाने जानता हो। और इसके अलावा एक दो और स्टाफ की जरूरत होगी जो कि आपकी दुकान की देखभाल और कस्टमर को सामान उपलब्ध कराने में मदद करेंगे।

मिठाई की दुकान के बिज़नेस को ग्रो जल्दी कैसे करें।

अगर आपको भी अपने मिठाई के दुकान को जल्द से जल्द ग्रो करना है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

  • मिठाई की दुकान के बिजनेस को जल्द से जल्द ग्रो करने के लिए उस दुकान का लोकेशन एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है तो इसके लिए आपको एक भीड़भाड़ वाला जगह को चुनना है। और वहां अपने मिठाई की दुकान को खोलना है।
  • अपने मिठाई की दुकान में वैरायटी वैरायटी के मिष्ठान का कलेक्शन रखे ताकि किसी भी कस्टमर को आपके दुकान से घूम कर ना जाना पड़े।
  • उसके बाद जब भी आप मिठाई बनाने वाले रो मटेरियल लेने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि आप हमेशा ब्रांडेड रो मटेरियल ही खरीदें। और उसी का उपयोग अपने मिठाई बनाने के लिए करें।
  • उसके बाद आपको अपने मिष्ठान भंडार से संबंधित जानकारी को इंटरनेट पर साझा करना है ताकि जब भी कोई इंटरनेट पर उस एरिया के मिष्ठान भंडार के बारे में सर्च करें तो आपका दुकान वहाँ शो हो।

इस तरह आप ऊपर दिए गए केवल कुछ स्टेट को फॉलो करके आसानी से प्रॉफिटेबल मिष्ठान भंडार के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और साथ में इसे आसानी से ग्रो भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एक सक्सेसफुल प्रॉफिटेबल मिष्ठान भंडार के बिजनेस (Sweets Shop business) शुरू करने में बहुत मदद मिलेगा बाकी इससे संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट करें। और बाकी बिजनेस आइडिया के लिए अन्य आर्टिकल को पढ़ना ना भूलें। धन्यवाद 🙏🙏

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button