Biography

आयुष बडोनी (Cricketer) जीवन परिचय | Ayush Badoni Biography in hindi

Rate this post

अगर आप ही शॉर्ट फॉर्मेट के उभरते हुए भारतीय खिलाड़ी आयुष बडोनी के फैंस है, और उनके क्रिकेट करियर के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम उनके क्रिकेट करियर से लेकर उनकी निजी जीवन के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत किए हैं।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुष बडोनी उन भारतीय खिलाड़ियों में शुमार है जिन्होंने अपने आईपीएल डेब्यु मैच पर हीं अर्ध शतक लगाया था और दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किए थे।
यह मुख्य रूप से शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं इन्होने 11 जनवरी 2021 को दिल्ली के लिए अपना T20 डेब्यू  2020-2021 सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्राफी में किया। और उसके बाद से वह लगातार डोमेस्टिक T20 क्रिकेट के हिस्सा बने हुए हैं।

Ayush Badoni Biography in hindi : IPL जैसे बड़ी टूर्नामेंट के डेब्यू मैच में ही अर्धशतक लगाने वाले Ayush Badoni एक उभरते हुए भरतीय ऑल राउंडर क्रिकेटर है, और आयुष का जन्म 3 दिसंबर 1999 को दिल्ली शहर, भारत मे हुआ है, और अभी इनकी उम्र महज 23 वर्ष हो रहा है।
आयुष मुख्य रूप से दिल्ली टीम के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट और t20i क्रिकेट और आईपीएल खेलने के लिए जाने जाते हैं। और इसके अलावा वह केवल शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं।

Ayush Badoni शिक्षा

वहीं अगर आयुष के स्कूल शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो इन्होने स्कूल की शिक्षा बाराखम्बा रोड के मॉडर्न स्कूल से ली है जो की दिल्ली में ही है, और इसके अलावा उन्होंने अपने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई दिल्ली के एक कॉलेज से पूरी किए हैं।

Ayush Badoni Family & more

वहीं अगर आयुष के परिवार और उनकी गर्लफ्रेंड के बारे में बात करें तो उनके परिवार और उनकी गर्लफ्रेंड के बारे में कोई भी जानकारी अभी तक उन्होंने न तो सोशल मीडिया पर साझा किया है और ना ही मीडिया के बीच कहीं सामने आया है। ऐसे में अगर आप भी आयुष बड़ौनी के गर्लफ्रेंड के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको और थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही इस बारे में कोई भी खबर सोशल मीडिया या अन्य किसी प्लेटफार्म पर आता है तो आपको जल्द इसके बारे मे जानकारी उपलब्ध किया जाएगा।

Ayush Badoni क्रिकेट करियर

वहीं अगर आयुष के क्रिकेट करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 15 वर्षों में किए थे, और जब उन्होंने अपना दसवीं क्लास पास कर लिया था। और उसके बाद उन्होंने दिल्ली के क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन किया और वहां से क्रिकेट की प्रोफेशनल ट्रेनिंग अपने कोच के अंडर मे लीये। और उसके बाद उन्होंने नेशनल लेवल पर शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट खेलना शुरू किया।

Ayush Badoni डोमेस्टिक क्रिकेट डेब्यु

आयुष ने डोमेस्टिक क्रिकेट में डेब्यु 11 जनवरी 2021 को सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्राफी मे दिल्ली टीम के साथ खेलते हुए किए हैं, और वह अभी भी दिल्ली के डोमेस्टिक क्रिकेट टीम के हिस्सा है।
इसके अलावा वह अंडर-19 इंडिया टीम के प्लेयर रह चुके है, और आयुष गेंद और बल्लेबाज़ी दोनों में ही इतने अव्वल रहे है कि इन्होने अंडर-19 मैच मे  श्रीलंका के खिलाड़ियों को इसी खासियत के ज़रिये मात दी।

Ayush Badoni IPL debut

इस साल के आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 के ऑक्शन में आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स ने आयुष बडोनी को अपने टीम मे शामिल किये हैं, और उन्होंने अपना आईपीएल debut मैच गुजरात टाइटन के खिलाफ 28 मार्च 2022 को खेले हैं। और उन्होंने आईपीएल डेब्यु मैच में ही अर्ध शतक लगाया जिसमें उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए हैं।

Ayush Badoni के कुछ तथ्य

  • इनके पास अपनी क्रीज़ से 1 इंच हटे बिना ही बड़े छक्के मारने की छमता है।
  • इन्होने अभी तक सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है।
  • यह एक मध्यम वर्गीय परिवार से तालुक रखते थे।
  • क्रिकेट विशेषज्ञों के अनुसार इनके पास लम्बी पारी खेलने की इच्छा शक्ति और स्वभाव है।

इसे भी पढ़े : Anuj Rawat biography in hindi

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button