business

Bee Farming Business 2022 – मधुमक्खी पालन का बिजनेस, लागत, फायदा और सब कुछ

How to Start Bee Farming Business 2022 [Hindi Guide]

Rate this post

जैसा की आप सब जानते हैं की आजकल लगभग में सभी लोगो घरों में शहद का उपयोग किया जाता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है तो ऐसे में अगर आप भी शहद का बिजनेस (Bee Farming Business)शुरू करने के लिए सोच रहे हैं लेकिन सही जानकारी नही होने की वजह से शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत काम के होने वाला है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में सहद का बिजनेस कैसे शुरू करें इसी के ऊपर बात करने वाले हैं तो अगर आपको भी शहद के बिजनेस से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Beekeeping Business hindi

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे की मधुमक्खी इस शहद का निर्माण बेसिकली पेड़ पौधे के फूलों के कली मे मिलने वाली मधु से करती है, और इसके तहत मधुमखियां फूलों के मधु को शहद बना करके एक छता मे जमा करती हैं, और जब हम उस मधुमखी के छते को निचोड़ते हैं तब उसमे से शहद का निर्माण होता है।

शहद बिजनेस का मार्केट मे डिमांड

वहीं अगर शहद की मार्केट (Honeybee Farming) में डिमांड के बारे में बात किया जाए तो इसका डिमांड मार्केट में कभी भी कम नहीं होने वाला है क्योंकि शहद शरीर के लिए बहुत लाभदायक चीज है और ऐसी परिस्थिति में आजकल लगभग में सभी घरों में शहद का उपयोग किसी ना किसी काम के लिए किया ही जाता है।

और शहद का उपयोग केवल खाने के लिए नहीं बल्कि उससे कई प्रकार की घरेलू नुस्खा दवाइयां बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है तो ऐसी परिस्थिति में कभी भी इसका डिमांड मार्केट में कम नहीं होने वाला है। बल्कि दिन प्रति दिन जैसे जैसे लोग इसके उपयोगिता के प्रति जागरूक होते जाएंगे, उसी हिसाब से इसका डिमांड भी बढ़ते हीं जाएगा।

मधुमक्खियां के प्रकार कीतने होती हैं?

नॉर्मली शहद बनाने वाले मधुमक्खियों पांच प्रकार की होती है, एपिस इंडिका, एपिस मेलिफेरा, डोरसेटा, एपिस सेराना और स्टिगलेस इत्यादि। और इनमें मेलिफेरा मधुमक्खी अन्य की अपेक्षाकृत बड़ी होती है। और इससे मधु उत्पादन अधिक मिलता है।

मधुमक्खी पालन बिजनेस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

मधुमक्खी पालन बिजनेस को कैसे शुरू करते हैं इसकी जानकारी से पहले इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जिसे कि आपको जानना बहुत जरूरी है।

  1. सबसे पहला महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इस बिजनेस को ऐसे जगह में शुरू करना है जिसके आसपास पेड़ पौधे, फूल पत्ती हो। क्योंकि जैसा कि आप भी जानते हैं कि शहद का निर्माण फूलों की कली के रस से होता है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है।
  2. मधुमक्खी पालन का बिजनेस कोई शार्ट terms बिजनेस नहीं है इससे आप कभी भी 2 महीने में 3 महीने में पैसा नहीं कमा सकते हैं। यह एक long-term प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिससे कि आप long-term में अच्छा लाभ कमा सकते हैं।
  3. और जब आप मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं तब आपको मधुमक्खी के एक डब्बे से लगभग में 40 से 50 किलोग्राम तक का शहद साल भर में मिलता है और साथ में आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए 2 से 3 डब्बे नए मधुमक्खियां भी मिल जाती हैं।
  4. यानी कि जब आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तब आपका प्रॉफिट थोड़ा कम होता है लेकिन जैसे-जैसे आपका बिजनेस थोड़ा पुराना होते जाता है तब आपकी कमाई डबल और ट्रिपल हो जाती है क्योंकि आपको एक मधुमक्खी के डिब्बे से साल भर बाद दो से तीन नई मधुमक्खियों के डब्बे मिल जाते हैं।
  5. वही इसके अलावा एक मधुमक्खी के डिब्बे में कुल तीन प्रकार के “रानी मधुमक्खी, नर मधुमक्खी (ड्रोन मधुमक्खी) और श्रमिक मधुमक्खी” मधुमक्खियां रखी जाती है। और मधुमक्खियों की कुल संख्या 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक के बीच में होता है। और शहद के निर्माण में ड्रोन मधुमक्खियों की बहुत बड़ी भूमिका होती है क्योंकि वही जाकर के फूल की कली से शहद को लाती हैं।
  6. और मधुमक्खी पालन के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नमी वाले जगह की जरूरत होती है जहां के नमी थोड़ा ज्यादा हो। और साथ में अगर बहुत सारे पेड़ का छाया वाला जगह मिल जाए तो और भी बहुत अच्छा बात है।

मधुमक्खी पालन बिजनेस (Bee Farming business cost) लागत

वहीं आकर इस बिजनेस को शुरू करने में लगने वाली लागत के बारे में बात किया जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लीऐ आपको निम्नलिखित लागतो (Beekeeping Business cost) की जरूरत होगी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहला इन्वेस्टमेंट जगह के लिए करना होगा, आपके पास अगर पहले से कोई भी ऐसा नमी वाला जमीन उपलब्ध नहीं है तो आपको इसके लिए किराए पर नमी वाला जमीन लेना होगा या फिर उस जमीन को खरीदना होगा। और अगर आप उस जमीन को खरीदते हैं तो इसमें आपको दो लाख रूपये से ₹3 लाख तक इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

उसके बाद आपको मधुमक्खियों की पेटी लेने के लिए एक पेटी पर मिनिमम 4 हज़ार लेकर 5000 तक खर्च करने पड़ेंगे। यानि की अगर आप 15 पेटी खरीदते हैं तो इसके लिए आपको 60 हज़ार से लेकर ₹70 हज़ार रूपये तक खर्च करने पड़ेंगे।

और उसके बाद उनकी देखभाल के लिए कुछ वर्कर को रखना पड़ेगा उनकी सैलरी का खर्च। जोकि मिनिमम 10 से लेकर 15000 तक के बीच में होता है। उसका लागत।

इस तरह आपको इस मधुमखी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए मिनिमम 3 लाख से लेकर ₹5 लाख (cost to start a bee farm)तक की लागत की जरूरत पड़ेगा।

How to Start Bee Farming Business 2022 [Hindi Guide]

मधुमक्खी पालन यानी कि शहद का बिजनेस (Honeybee farming business) शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आप आसानी से प्रॉफिटेबल मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मधुमक्खी पालन बिजनेस (Beekeeping Business) से संबंधित जानकारी जुटाना : जैसा कि मैं आपको सभी बिजनेस को शुरू करने से पहले बताता हूं कि आपको उससे बिजनेस को शुरू करने से पहले उससे संबंधित जानकारी जुटा लेना चाहिए तो ऐसी स्थिति में मधुमक्खी पालन बिजनेस को शुरू करने से पहले भी आपको इस बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी को जुटाना है।

सही जगह की तलाश : मधुमक्खी पालन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें जग़ह का महत्वपूर्ण भूमिका होता है, आपको इस बिजनेस के लिए एक ऐसी जगह की तलाश करना है जहां की नमी थोड़ा ज्यादा हो और अगर साथ में पेड़ पौधों के छांव वाला जगह मिल जाए तो और भी अच्छा है।

और इस तरह की जगह आपको शहर में नहीं मिलने वाला है बल्कि शहर से दूर गांव के कुछ इलाकों में इस तरह की जगह आपको देखने को मिल जाएगा तो आपको ऐसी जगह की तलाश करना है।

मधुमक्खी पालन बिजनेस ट्रेनिंग : उसके बाद अगर आपको इस बिजनेस से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है तो सरकार द्वारा चलाए जा रहे मधुमक्खी पालन के ट्रेनिंग को ज्वाइन जरूर करें जो कि 10 से 12 दिन के होते हैं। और इस ट्रेनिंग में आपको मधुमक्खी पालन से संबंधित सभी जानकारियों की ट्रेनिंग दी जाती है। और ट्रेनिंग आपको कौशल विकास योजना के तहत मधुमक्खी पालन बिजनेस की ट्रेनिंग दी जाती है।

एक नार्मल जगह को मधुमक्खी फॉर्म बनाना : उसके बाद आप जब एक सही जगह की तलाश कर लेते हैं तो आपको उस जगह को फिर मधुमक्खी फॉर्म में बदलना होता है। और अगर आप को मधुमक्खी फॉर्म कैसे बनता हैं इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप नजदीक कि इस बिजनेस से जुड़े आदमी से संपर्क कर सकते हैं और उनसे इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इस तरह आप ऊपर दिए गए केवल इन कुछ स्टेट को फॉलो करके आसानी से एक प्रॉफिटेबल मधुमक्खी पालन (Beekeeping Business) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एक प्रॉफिटेबल सक्सेसफुल मधुमक्खी पालन “Beekeeping Business” का बिजनेस शुरू करने में बहुत मदद मिलेगा बाकी किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

और अगर आपको मधुमक्खी पालन बिजनेस के सक्सेस स्टोरी के बारे में जानना है तो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं आपको कई ऐसे उदाहरण वहाँ देखने को मिल जाएंगे जिन्होंने मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करके आज महीने के लाखों रुपए से अधिक कमा रहे हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

One Comment

  1. It is the best time to make some plans for the future and it is
    time to be happy. I have read this post and if I could I desire to suggest you few interesting things or tips.
    Perhaps you could write next articles referring to this article.
    I want to read even more things about it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button