business

मुर्गी पालन का बिजनेस 2022 – Desi Murgi Palan, लागत, मुनाफा और ideas

Rate this post

अगर अभी कनाडा के निवासी हैं, या फिर कनाडा में रहकर बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे ही बिजनेस “मुर्गी पालन या कुक्कुट पालन का व्यापार” के बारे में बात करने वाले हैं जिससे कि आप कनाडा में आसानी से शुरू कर सकते हैं, और आसानी से अच्छा खासा पैसा आप इस बिजनेस को करके कमा सकते हैं।

तो अगर आप भी कनाडा में मुर्गी पालन या कुक्कुट पालन का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार हम भारत में मुर्गी पालन का बिजनेस (desi murgi palan business) कैसे शुरू कर सकते हैं, और इसके लिए क्या क्या जरुरी कदम हमें उठाना पड़ेगा।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके साथ मे आप अंडा सेल करने के बिज़नेस भी साथ मे शुरू कर सकते हैं। और जैसा की आप सब जानते हैं की दूध और अंडा इस समय सभी लोगों के द्वारा ग्रहण किया जाता है, और इसलिए अंडे का बिजनेस भी इसके साथ शुरू करना आपके लिए फायदे के सौदा हो सकता है। और इन सभी कार्यों के लिए भारत की सरकार बहुत कम व्याज दर पर ऋण भी देती है।

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो आप इसके लिए bharat सरकार से कम ब्याज दर पर ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। और इस लोन को लेने के लिए आपका केवल भारत के किसी भी राज् का निवासी होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह फार्मिंग के अंतर्गत लोन उपलब्ध कराया जाता है।

मुर्गी फार्म के बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजें।

तो अगर आप भी मुर्गी फार्म (desi murgi palan) के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्न चीजों की आवश्यकता होगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा जगह ढूंढने की आवश्यकता है।
उसके बाद उनकी चारा के उदपादन की व्यवस्था
उसके बाद मुर्गियों को लाने ले जाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन सर्विस की व्यवस्था
और उसके बाद मुर्गियों के देखभाल के लिए एक आदमी की व्यवस्था जो की 24 घंटा मुर्गियों की देखभाल कर सकें।
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को इन चीजों की आवश्यकता होगी, अगर आप इन चीजों की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है तो आप इस मुर्गी फार्म के बिजनेस को आसानी से चालू कर सकते हैं।

How much does it cost to start a poultry farm in india [Hindi Guide]

अगर आप मुर्गी फार्म के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस में आने वाली लागत निम्न प्रकार के होंगे।

  • सबसे पहले इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को जमीन की आवश्यकता होगी अगर आपके पास जमीन पहले से है तो आपकी कॉस्ट इस बिजनेस को शुरू करने मे कम पड़ेगा। लेकिन अगर आपके पास जमीन नहीं है तो इसके लिए आपको एक अच्छा सा जमीन खरीदना पड़ेगा या तो रेंट पर लेना पड़ेगा।
  • मुर्गियों के चारा के उत्पादन में या उनका ट्रांसपोर्टेशन में आने वाला खर्च, और साथ में उनके लाने और ले जाने में आने वाले ट्रांसपोर्टेशन सर्विस के खर्च।
  • और उसके बाद उन मुर्गियों के देखभाल करने के लिए आपको एक कर्मी की आवश्यक होगा, उस कर्मी के वेतन का ख़र्च।
  • इस मुर्गी फार्म बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ऊपर दिए गए निम्नलिखित खर्चों का भुगतान करना होगा। तभी आप एक सक्सेसफुल मुर्गी फार्म बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मुर्गी पालन का बिजनेस की स्थापना के लिए सही जगह की आवश्यक्ता।

पोल्ट्री फॉर्म के लिये लम्बी जगहों की बहुत जरुरी आवश्यकता होती है, और यह दरअसल इस व्यापार का सबसे महंगा हिस्सा होता है क्योंकि अगर आपके पास जमीन नहीं है तो इसके लिए आपको जमीन रेंट पर लेना होगा या तो खरीदना होगा।
और इस फार्म को खोलने के लिए एक ऐसे जगह (Poultry farming place) का चयन करना चाहिये, जो शहर से या फिर भीड़ भाड़ वाले इलाके से थोड़ी दूर हो, ताकि जानवरों को किसी धवनी आदि से कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।
और इसके अलावा अपने चुने गये जगह पर ये तय कर लें कि पानी और उनकी चारा की कमी किसी भी तरह से नहीं हो। और साथ वहाँ ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था के लिए अच्छी road हो।

जब आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई जगह का चयन कर रहे हैं तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

मुर्गी पालन के व्यपार से लाभ (Poultry Farming business benefits)

अगर आप मुर्गी पालन के व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आपको अनेकों प्रकार के लाभ मिलने वाला है, और यह बिजनेस पुरी दुनिया का एक ऐसा बिजनेस है जो की कभी भी बंद नहीं होने वाला है और इसमें आपको आर्थिक लाभ बहुत होने वाला है। और जब आप इस मुर्गी पालन (desi murgi palan business) के बिजनेस को चालू करते हैं तो इसमें आप कई और बिजनेस  को भी चालू कर सकते हैं। जैसे कि अंडे का बिजनेस सूखे चिकन से बने हुए अन्य खाद्य पदार्थों का बिजनेस इत्यादि को चालू कर सकते हैं।

Business opportunities in poultry farming

India में कुक्कुट पालन उद्योग में उद्यमियों के लिए कई आकर्षक व्यावसायिक अवसर शामिल हैं। जैसे की  पोल्ट्री फार्मिंग अंडे और मीट के व्यवसाय अलावा भी कई और अपॉर्चुनिटी poultry फार्मिंग में है, लेकिन अक्सर  ज्यादातर लोग इसी के बारे में जानते हैं। चलिए जानते हैं इन दोनों के अलावा अन्य बिजनेस अपॉर्चुनिटी के बारे में।

कुक्कुट पालन (poultry farming) का उद्योग केवल भारत हीं नहीं बल्कि पुरे विश्व मे आज सबसे तेजी से बढ़ते कृषि क्षेत्रों में से एक है।, और जैसा की आप सब को पता है की अंडा और मांस का उत्पादन सालाना 10% से भी ज़्यदा की दर से बढ़ रहा है।  तो ऐसे मे जाहिर सी बात है की कई बिजनेस अपॉर्चुनिटी भी बढ़ेंगी।

मुर्गी पालन के बिजनेस से आप नीचे दिए गए इन बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं।

मांस ब्रॉयलर पोल्ट्री फार्मिंग

वाणिज्यिक ब्रॉयलर खेती पूरी दुनिया में एक सबसे सफल व्यवसाय है। और इस व्यवसाय को निवेश क्षमता के अनुसार छोटे मध्यम और बड़े पैमाने के आधार पर शुरू किया जा सकता है।

अंडा प्रसंस्करण

वहीं इस लिस्ट मे दूसरे नंबर पे अंडा प्रसंस्करण का व्यवसाय है, इस व्यवसाय में अंडे की ग्रेडिंग, प्रसंस्करण, पाश्चराइजेशन, स्प्रे सुखाने और अंडे के छिलके का प्रसंस्करण शामिल है। और यह भी दुनिया में एक सबसे सफल व्यवसाय है।

चिकेन ट्रांसपोर्टिंग सर्विस

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चिकन ट्रांसपोर्टिंग सर्विस का व्यवसाय है जिसे कि आप आसानी से अपने poultry farming से ही कर सकते हैं, अगर आपका poultry farm मे चिकेन का उत्पादन ज्यादा होने लगा है तो आप इसका ट्रांसपोर्टेशन सर्विस वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Poultry Manufacturing

वही आप इसके माध्यम से Poultry मैन्युफैक्चरिंग काफी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जो कि काफी लाभकारी है, और यह भी दुनिया के सबसे सफल व्यवसाय में से एक है।

सूखे हुए चिकन मांस प्रसंस्करण

सूखे हुए चिकन मांस की मांग तेजी से बढ़ रही है। और इसका डिमांड ज़्यदा तर खुदरा दुकानों में बहुत लोकप्रिय है। और इस व्यवसाय में आप सुखी हुए चिकन से विभिन्न तरह के उत्पाद बनाकर के दुकानों में सेल शुरू कर सकते हैं। और जैसा कि आप सब जानते हैं कि सूखे हुए चिकन से लॉलीपॉप, पॉपकॉर्न, फ्राई इत्यादि के अलावा भी और कई प्रकार उत्पाद बनाए जाते हैं तो ऐसे में यह व्यवसाय भी आपके लिए प्रोफीटेबल साबित हो सकता है।

इस तरह आप एक Poultry farming business से और भी कई तरह के बिजनेस अपॉर्चुनिटी को उत्पन्न करके अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते है।

How much do chicken farmers make in India?

मुर्गी किसान के औसतन कमाई लगभग 2 लाख से 5 लाख प्रति वर्ष है। और वहीं प्रति दिन की कमाई 500 से लेकर 5000 तक कमाते हैं। और बाकी की कमाई उनके फॉर्म और बिजनेस पर निर्भर करता है की उनकी चिकन का बिजनेस कितना बड़ा है।

मुर्गी पालन का काम के लिए ऋण (Poultry farming subsidy)

वहीं अगर आपके पास इस बिजनेस को चालू करने के लिए पैसा नहीं है तो इसके लिए आप कैनेडियन सरकार के कृषि लोन ले सकते हैं, और किसी एक कृषि कार्य के लिए अधिकतम कुल ऋण सीमा $500,000 है।

तो यदि आप इस कार्य के लिए ऋण लेने के लिए सोच रहे हैं तो आप इसके $50,000 तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, और फिर आपको CALA ऋण मिलता है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरूरी होता है। और बाकि कृषि कार्य के लिए मिलने वाले loan की अधिक जानकारी के लिए इस साइट को विजिट कर सकते हैं।

How to Start poultry farm Business in India [Hindi Guide]

तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार इस मुर्गी पालन (desi murgi palan) बिजनेस को स्थापित कैसे करना है।

स्थान का चयन : इस व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने शहर से और भीड़ भाड़ वाले इलाके से दूर एक जगह का चयन करना होगा। और फिर वहां सफाई करके एक फॉर्म का निर्माण करना होगा।

मुर्गीयों के भोजन : और उसके बाद आपको मुर्गियों के भोजन के उत्पादन का या ट्रांसपोटेशन का व्यवस्था करना होगा। और साथ में उनके भोजन को रखने और खाने की वर्तन का भी व्यवस्था करना होगा।

पंजीकरण : और इत्यादि सब व्यवस्था करने के बाद अपने उस जगह का और अपने व्यवसाय का Indian government के साथ gst पंजीकरण करें। और इस पंजीकरण के लिए आपको कुछ पैसा भी देना होगा। और फिर जैसे ही आपका पंजीकरण आपके मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए हो जाएगा तो आप अपने इस व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

FAQ?

Q.क्या भारत चिकेन इम्पोर्ट करता है?

Ans : भारत चिकन का इंपोर्ट करता है और इसका चिकन सबसे ज्यादा पड़ोसी देशों में जाता है। इन देशों के अलावा भी कई और अपने निजदीकी देशों को भी भारत चिकन सप्लाई करता है।

Q.क्या Indian Chicken एंटीबायोटिक फ्री है?

Ans : हाँ जितने भी India में बेचे जाने वाले मांस, पोल्ट्री और डेयरी खाद्य पदार्थ वो सभी एंटीबायोटिक अवशेषों से मुक्त हैं।

निष्कर्ष –

इस तरह आप केवल इनमें से कुछ बातों का ध्यान में रखकर आसानी से भारत देश में poultry farm Business को शुरू कर सकते हैं, और यह बिजनेस हमारी देश की मोस्ट प्रॉफिटेबल बिजनेस (most profitable business idea in India) में से एक है। तो अगर आप भी कुछ नया बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button