business

Profitable Small Town Business Ideas 2022 : छोटे शहरों मे इन बिजनेस को करें शुरू, होगी अच्छी कमाई।

Rate this post

Small Town Business Ideas 2022 : अगर आप भी एक ऐसे शहर से तालुक रखते हैं जो कि जनसंख्या में और अन्य मामलों में बहुत छोटी है, और आप चाहते हैं कि वहां कोई बिजनेस शुरू करें तो ऐसे में यह पोस्ट आपकी लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में बेहतरीन स्मॉल टाउन बिजनेस आइडियाज (Small Town Business Ideas) के बारे में डिस्कस करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि आपको कौन सा बिजनेस स्माल टाउन में शुरू करना चाहिए जिससे कि कम लागत में ज्यादा प्रॉफिट होने की संभावना हो।

तो ऐसे में अगर आप भी स्मॉल टाउन में कोई बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं तो आप नीचे दिए गए निम्न बिजनेस शुरू को शुरू करके अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं, और इन बिजनेस को शुरू करने में आपको ज्यादा लागत भी नहीं आने वाला है।

Small Town मे Business शुरू करने के फायदे।

छोटे शहर में कोई बिजनेस शुरू करने के आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। जिनमे से कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

पहला फायदा यह है कि अगर आपके पास कोई भी मकान उस शहर में नहीं है तो आप आसानी से कोई भी मकान दुकान के लिए बहुत ही कम किराया पर ले सकते हैं।

वही दूसरा फायदा यह है कि आपको कंपटीशन बहुत कम देखने को मिलता है क्योंकि अगर आप किसी बिजनेस को बड़े शहरों में खोलते हैं तो वहां आपको उसी बिजनेस से संबंधित अनेक लोग आपको देखने को मिल जाएंगे लेकिन छोटे शहरों में ऐसा बात नहीं है।

छोटे शहरों में बिजनेस शुरू करके आप बहुत जल्द आसानी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि छोटे शहरों में बहुत ही कम लोग कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सोचते हैं।

अगर आपका बजट कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत कम है तो स्मॉल टाउन में कोई बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक बेहतर और प्रॉफिटेबल ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि ऐसे शहरों में आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होता है।

Best Small Town Business Ideas 2022 [New Business Ideas]

अगर आप भी कोई गांव या फिर छोटे शहर से ताल्लुक रखते हैं तो आप नीचे दिए गए निम्नलिखित बिजनेस को वहां पर शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं Best Small Town Business Ideas 2022 के बारे मे।

आटा चक्की की दुकान

अगर आपका बजट एक लाख के अंदर है तो ऐसे में आपके लिए आटा चक्की का दुकान का बिजनेस एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है क्योंकि आप इस बिजनेस को आसानी से 50000 से लेकर 100000 तक में चालू कर सकते हैं। और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नहीं पड़ता है बस आपको एक किराए पर मकान लेना है और वहां गेहूं पीसने वाली चक्की मशीन, और अन्य समान जैसे की हल्दी, मिर्च मक्का, धनिया और मसाला आदि पीसने वाली मशीन ले कर रख लेना है। और इसके अलावा आप तेल निकालने वाला मशीन भी आप अपनी दुकान में रख सकते हैं।

और जैसा कि आपको भी पता है कि आज भी गांवों और छोटे शहरों में लोग आटा या अन्य मसाला पिसवा कर खाना पसंद करते हैं तो ऐसे में आपके लिए यह फायदेमंद का बिजनेस साबित हो सकता है।

सीमेंट और छड़ का दुकान

वही इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सीमेंट छड़ का दुकान का बिजनेस आता है जिसे आप शुरू करके आसानी से महीने की ₹50000 कमा सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको एक अच्छे से लोकेशन पर दुकान किराए पर लेने की जरूरत है जहां की ज्यादा से ज्यादा लोगों का आवागमन हो।
और केवल आप अपने सीमेंट छड़ की दुकान में केवल कुछ स्टॉक रख कर के ही इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं, और बाद में ही जैसे ही कस्टमर से आर्डर आता है तो आप ऑर्डर के हिसाब से सीमेंट छड़ मंगा सकते हैं।

कपड़ा दुकान का बिजनेस

जैसा कि आपको भी पता है कि आजकल सभी लोग हर त्यौहार में नए नए कपड़े पहनने का शौक रखते हैं चाहे उनके घर में शादी हो बर्थडे हो या अन्य कोई त्यौहार हो सभी त्योहारों पर सभी लोग अच्छे और नए कपड़े पहनने का शौक रखते हैं तो ऐसे में अगर आप एक छोटे शहर में कपड़ा का दुकान के व्यवसाय (cloth store business) शुरू करते हैं तो यह भी आपके लिए फायदेमंद का  बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें उनकी जरूरत की कपड़े अपने शहर में ही मिल जाएगा।
और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक कपड़ा दुकान के लिए शहर के रोडसाइड मकान किराए पर लेना होगा और वहां होलसेल में कपड़ा मांगा करके बिक्री शुरू कर सकते हैं या अन्य किसी बड़े दुकान से आप इस चीज के लिए संपर्क कर सकते हैं।

खाद और बीज भंडार का बिजनेस

वहीं इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बीज भंडार का बिजनेस आता है जिसे आप गांव में या छोटे शहर में आसानी से शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।
और इस बिजनेस (Khad Beej ka Business) को शुरू करने के लिए भी आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस एक दुकान कहीं भी किराए पर लेना है और वहां पर सभी चीजों के उत्पादन के बीज को रख लेना है जैसे कि गेहूं, धान, सरसो, तीसी और अन्य सब्जियों से संबंधित बीज इत्यादि, जैसा कि आपको भी पता है कि आज भी छोटे शहर और गांव के अधिकतर लोग किसानी पर निर्भर रहते हैं तो ऐसे में वह हर सीजन में किसी न किसी चीज का बीज जरूर खरीदते हैं। तो ऐसे में अगर आप बीज भंडार का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छा और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

हार्डवेयर की दुकान

वही इस लिस्ट में सबसे अंतिम नंबर पर हार्डवेयर की दुकान का बिजनेस आता है जिसे आप शुरू करके आसानी से छोटे शहरों और गांवों में भी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।
और जैसा की आपको भी पता है की छोटे शहरों मे भी लोगो को पार्टी वियर से संबंधित सामानों की जरूरत होती है तो ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को हार्डवेयर से संबंधित वस्तुओं की जरूरत पड़ता है तो हार्डवेयर की दुकान (hardware shop business) की खोज करता है, और वही से वह हार्डवेयर के समानो को खरीदता है तो ऐसे में अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

और आप इस बिजनेस (hardware ki dukaan ka business kaise karen) के लिए आप निम्नलिखित “जिसमें प्लाइवुड, रस्सी, चैन, स्टेपलस, तार, पेंच, पाइप और अलग-अलग प्रकार के हथौड़े, कील, प्लास टेप और अन्य हार्डवेयर से संबंधित सामानों” को अपने दुकान में रख सकते हैं। और इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप भी अपने छोटे से शहर में ऊपर दिए गए निम्नलिखित मे से किसी भी बिजनेस को शुरू करते हैं तो आसानी से अच्छा खासा और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं, और इनमें से सभी बिजनेस को लगभग में आप आसानी से 1लाख से लेकर ₹2 लाख तक के बीच में शुरू कर सकते हैं, और महीने के 30 हज़ार से लेकर 50000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button