Biography

Bhagwant Mann Singh(Punjab CM) Biography, Wiki, hindi, Wife, Age, Family

Rate this post

अगर आप ही पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह के प्रशंसक है और उनके जीवन के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो ऐसे में आज का एयरपोर्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज इस पोस्ट में अभिनेता से नेता बने भगवंत मान सिंह के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक्टर के रूप में की और बाद में वह जाकर पॉलीटिशियन बन गया और वह आज पंजाब के सबसे कद्दावर नेताओं में से एक हैं।

तो अगर आपको भी भगवंत मान (Bhagwant Mann Singh) के जीवन के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को कंटिन्यू ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं और उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक बातों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं तो चलिए जानते हैं भगवंत मान सिंह के जीवन परिचय के बारे में।

Bhagwant Mann Singh biography in Hindi : पंजाब राज्य के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को सतलज, संगरूर, पंजाब मे एक मध्यम वर्गीय शिक्षित पंजाबी परिवार में हुआ है, और वह पूरे भारत में बतौर सांसद मुख्यमंत्री और एक पुराने अभिनेता के तौर पर प्रसिद्ध है, उन्होंने अपनी जिंदगी की शुरुआत बतौर कलाकार के रूप में किया था, लेकिन उन्होंने अपने उस जीवन को छोड़कर बतौर पॉलिटिशन के रूप में जिंदगी जीना चाहा, और इसमें वह पूर्णता सफल भी हुए है।

Bhagwant Mann Education & more

वहीं अगर भगवंत मान की शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा संगरूर से हीं पूरा किया है, और उन्होंने 12वी की पढ़ाई कॉमर्स से पूरी की हैं, और उसके बाद आगे स्नातक तक की पढ़ाई पंजाब के शहीद उधम सिंह गवर्मेंट कॉलेज से पूरी किए हैं।

Bhagwant Mann Singh Family & more

वहीं अगर भगवंत मान के परिवार के बारे में बात किया जाए तो उनके पिता का नाम श्री मोहिंदर सिंह है वहीं जबकि उनकी माता श्री का नाम हरपाल सिंह के हैं, और वह एक एक सिख परिवार से तालुक रखते हैं, और उन्हें बचपन में उनके माता पिता जुगनू के नाम से बुलाते थे।

वहीं अगर भगवंत की अपने निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनकी शादी हो गई है और उनकी पत्नी का नाम इंद्रप्रीत कौर है, और फिलहाल भगवंत के बच्चे हैं जिनमे एक बेटा और एक बेटी है।

Bhagwant Mann Singh Family Photo

वैसे फिलहाल भगवान अभी अविवाहित जीवन जीते हैं क्योंकि उन दोनों की तलाक साल 2015 में किसी कारणवश हो गया था जिसके कारण वह दोनों अभी अलग-अलग रहते हैं।

Bhagwant Mann Singh New Wife

भगवंत मान सिंह की नई पत्नी का नाम डॉ. गुरप्रीत कौर (Dr. Gurpreet Kaur) है जो कि मूल रूप से हरियाणा राज्य की रहने वाली हैं और उन दोनों की मुलाकात पहली बार साल 2019 में हुआ था, और वे शादी के बंधनों में 6 जुलाई 2022 को बंधे हैं।

कौन है भगवंत मान की नई धर्म पत्नी Dr. Gurpreet कौर

उनकी होने वाली पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली हैं। यहां के पिहोवा इलाके के में उनका पैतृक घर है। वह अंबाला में पढ़ी हैं। डॉ. गुरप्रीत के पिता इंद्रजीत सिंह एनआरआई हैं और कनाडा में रहते हैं।

गुरप्रीत का मां का नाम राजिंदर कौर उर्फ राज है। गुरप्रीत की दो बड़ी बहनें हैं। एक बहन नवनीत कौर उर्फ नीरू अमेरिका में रहती है और दूसरी का नाम कर्मजीत उर्फ गग्गू है। वह ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं। गुरप्रीत को प्यार से लोग गोपी कहते हैं।

Bhagwant Mann Singh Political career

वहीं अगर भगवत मान की पॉलीटिकल करियर के बारे में बात करे तो उन्होंने सबसे पहला चुनाव साल 2012 में लड़ा था जिसमें उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा था और उसके बाद उन्होंने अपने उस पुराने पार्टी से इस्तीफा देकर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे, और उसके बाद उन्होंने साल 2014 में आम आदमी पार्टी (AAP Punjab) से लोकसभा का चुनाव लड़ा और वह चुनाव जीतकर सांसद बन गए, और उसके बाद फिर उन्होंने साल 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़ा और उसमें भी वह पूर्ण बहुमत से जीत के फिर से सांसद बन गए।

और फिलहाल हुआ आम आदमी पार्टी के पंजाब के सबसे बड़े कद्दावर नेताओं में से एक है और उन्हें साल 2022 में पंजाब के मुख्यमंत्री की कुर्सी भी सौंप दिया गया है। और फिलहाल वह पंजाब के नए मुख्यमंत्री (new chief minister of Punjab) है।

Bhagwant Mann Singh Filmi & Acting Career

भगवंत मान सिंह ने अपनी करियर की शुरुआत बतौर फिल्म एक्टर के तौर पर किया है और वह 90 के दशक के पंजाब के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक थे, और भगवंत और जगतर जग्गी 90 के दशक के सभी लोकप्रिय जोड़ी थे। और भगवान तुम्हें अपने करियर में बहुत सी फिल्मों में बतौर ऐक्टर के रूप में काम किया है जिसका की जानकारी नीचे दिया गया है।

  • 22g Tussi Ghaint Ho-2015
  • Police in Pollywood- 2014
  • Moga to Melbourne Via Chandigarh-2014
  • Hero Hitler in Love-2011
  • Sukhmani – Hope for Life-2010
  • Main Maa Punjab Dee-1998

Bhagwant Mann Contact Details

वहीं अगर आप भगवंत मान सिंह से संपर्क करना चाहते हैं तो आप उनके परमानेंट एड्रेस पर या उनके ऑफिस के नंबर पर उनसे संपर्क कर सकते हैं।

नोट : क्योंकि वह पंजाब के मुख्यमंत्री हैं इसलिए आप उनसे संपर्क करने से पहले उनके बारे में सभी जानकारी कट्ठा कर ले।

Bhagwant Mann Contact Details 2022

एड्रेस : H. No. 159, Phase-3B-I, Part-2, मोहाली, पंजाब (160059)
नंबर : 09463129531 (M)
Contact number-9815923450
Email-bhagwant.mann@sansad.nic.in

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button