Biography

ऐश्वर्या राय (Bollywood Actress) की जीवन परिचय | Aishwarya Rai Biography in hindi

Aishwarya Rai jivan parichay

Rate this post

अगर आप भी Bollywood के सबसे खुबशुरत अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के फैन्स हैं, और उनके जीवन से सम्बन्धित कुछ रोचक बाते जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम के होने वाला है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में ऐश्वर्या राय के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं और आपको उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक और महत्वपूर्ण बातें के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो अगर आपको भी ऐश्वर्या राय के जीवन परिचय के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Aishwarya rai biography
Source: Google

ऐश्वर्या केवल बॉलीवुड की ही नहीं बल्कि पूरे भारत के खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं। और उन्हें उनकी नीली आँखों के कारण और भी बहुत ज्यादा प्रसिद्धि मिला है। और वह बॉलीवुड की एकलौता ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें 90’s के दशक में मिस वर्ल्ड के लिए चुना गया था। और वह 1994 की मिस वर्ल्ड विजेता हैं।

Full Name : ऐश्वर्या राय बच्चन
Date of Birth :  1 नवंबर, 1973
Birthplace : मैंगलोर, कर्नाटक भारत
Father’s Name : कृष्णराज राय
Mother’s Name : बृंद्या राय
Famous As : Bollywood Actress
Education : जय हिंद कॉलेज
Age : 45 वर्ष
Nationality : indian
पति का नाम: अभिषेक बच्चन
Religion : Hindu
Debut film : और प्यार हो गया
Film’s : हम दिल दे चुके सनम (1999),
देवदास (2002)
कंदुकोंडैन कंदुकोंडेन (2000),
चोखेर बाली (2003),
रेनकोट (2004),
उकसाया (2006),
गुजारिश (2010),
मोहब्बतें (2000),
धूम 2 (2006),
जोधा अकबर (2008),
एंथिरन (2010),
ऐ दिल है मुश्किल (2016),
गुरु (2007)

Aishwarya Rai Biography : ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर, 1973 को कर्नाटक के मैंगलोर में हुआ है, ऐश्वर्या एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और मिस वर्ल्ड 1994 की विजेता हैं। हालांकि, एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय परिवार में पैदा हुईं, ऐश्वर्या ने कम उम्र में मॉडलिंग शुरू कर दी थी।
वहीं अगर उनकी शिक्षा दीक्षा के बारे में बात की जाए, तो ऐश्वर्या ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल में पढ़ाई की है। उसके बाद जय हिंद कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई की।

Aishwarya Rai Personal life & Families

वहीं अगर उनकी परिवार के बारे में बात की जाए, तो उनके पिता का नाम कृष्णराज राय है और उनकी माँ का नाम बृंद्या राय है, उनके पिता, कृष्णराज, जिनकी मृत्यु 18 मार्च 2017 को हुई, एक आर्मी बायोलॉजिस्ट थे, जबकि उनकी माँ, वृंदा एक गृहिणी हैं।

ऐश्वर्या राय के निजी जीवन भी बहुत उत्तराव चढ़ाव से भरा हुआ है, और उन्हें भी कई मीडिया कॉन्टेर्वेर्सी का सामना करना पड़ा है। तो चलिए जानते हैं उनके निजी जीवन के बारे मे, ऐश्वर्या ने अप्रैल 2007 में मुंबई के जुहू में बच्चन घर में एक निजी समारोह में अभिषेक बच्चन से शादी की। अभिषेक को धूम 2 फिल्म के दौरान ऐश्वर्या राय से प्यार हो गया था। ऐश्वर्या ने 16 नवंबर 2011 को एक लड़की, आराध्या को जन्म दिया। इससे पहले कि ऐश्वर्या ने 1991 में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को डेट करना शुरू किया था, लेकिन किसी कारण बस उनके रिश्ते मे दरार पड़ गया, और यह मीडिया में 2002 में रिपोर्ट किया गया था।

Aishwarya Rai की miss world बनने की कहानी

ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब आज से ठीक 28 साल पहले यानि की नवंबर 1994 मे जीती थी, और उस समय इस कार्यक्रम का आयोजन दक्षिण अफ्रीका के सनसिटी में आयोजित किया गया था।
और फिर जैसे ही ऐश्वर्या के घर पर पता चला कि वह मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी है तो उनके घर पर बधाइयों का आना शुरू हो गया और उनकी मां वृंदा अपने हाथों में लड्डू और मिठाइयां लेकर सभी को बांटना शुरू कर दी थी।

और इसी वर्ष यानि की साल 1994 मे हीं भारत को एक और खिताब जीतने का मौका मिला जो था मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का और एक किताब वह बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार सुष्मिता सेन ने जीता था।

Aishwarya Rai Filmography & Career

वहीं अगर उनके फिल्मी करियर के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कम उम्र में मॉडलिंग के रूप में किया है, और उसके बाद उन्होंने अपने बॉलीवुड फिल्मी करियर की शुरुआत 1997 में फिल्म हिंदी फिल्म “और प्यार हो गया” से की। और उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मूड़ कर नहीं देखा और बैक टू बैक उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए कई हिट फ़िल्में दी हैं, जिनमें से कुछ फ़िल्में निचे दिये गए हैं।

ऐश्वर्या राय के द्वारा दिए गए बॉलीवुड के कुछ सुपरहिट फ़िल्में

  1. और प्यार हो गया (1997),
  2. हम दिल दे चुके सनम (1999),
  3. देवदास (2002),
  4. कंदुकोंडैन कंदुकोंडेन (2000),
  5. चोखेर बाली (2003),
  6. रेनकोट (2004),
  7. उकसाया (2006),
  8. गुजारिश (2010),
  9. मोहब्बतें (2000),
  10. धूम 2 (2006),
  11. जोधा अकबर (2008),
  12. एंथिरन (2010),
  13. ऐ दिल है मुश्किल (2016),
  14. गुरु (2007)

Aishwarya Rai Awards & Achievements

वहीं अगर ऐश्वर्या के कैरियर में मिले Aishwarya Rai Awards & Achievements के बारे में बात करें तो उन्होंने कई अवार्ड अपने नाम किया है जिनमें से सबसे बड़ा अवार्ड उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर हासिल किया था और उसके बाद उन्हें कई बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के लिए कई अवार्ड से मिल चुके हैं जिनका की विवरण नीचे दिया गया है।

Aishwarya Rai Instagram & social media

अगर आप भी ऐश्वर्या को उनके सोशल मीडिया हैंडल इंस्टाग्राम और फेसबुक या अन्य अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए उनकी ऑफिशियल पेज के लिंक पर क्लिक करके उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

Aishwarya Rai Instagram :

aishwaryaraibachchan

Aishwarya Rai Facebook : AishwariyaRaiBachchan
Aishwarya Rai Twitter : @AishwaryaRaiWeb

FAQ ?

Q. ऐश्वर्या राय का बॉयफ्रेंड कौन था ?

Ans : ऐश्वर्या राय ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को एडिट किया है और वही उनके बॉयफ्रेंड भी थे। और इस बात की चर्चा कई बार मीडिया में आ चुकी है कि सलमान खान और ऐश्वर्या एक दूसरे के साथ रिलेशन थे।

Q. ऐश्वर्या राय ने एक्टिंग क्यों बंद कर दी?

Ans : ऐश्वर्या राय ने पूरी तरह से एक्टिंग बंद नहीं की है लेकिन वह बहुत ही कम बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग करती हुई नजर आती है।

Q. ऐश्वर्या राय के बच्चे कितने हैं?

Ans : ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के फिलहाल दो बच्चे हैं जिनमें उनकी बेटी का नाम आराध्या बच्चन है।

Q. ऐश्वर्या राय का जन्म कब हुआ था?

Ans : ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवंबर 1973 ईस्वी को भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में हुआ है, और वह मूल रूप से दक्षिण भारतीय हैं।

Q. ऐश्वर्या राय विश्व सुंदरी कब बनी थी?

Ans : ऐश्वर्या राय ने विश्व सुंदरी के खिताब अपने नाम 19 नवंबर 1994 को की थी।

Q. मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या अंतर है?

Ans : मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में मुख्य अंतर यह है कि मिस यूनिवर्स को पूरे ब्रह्मांड के सुंदरी का जाता है जबकि मिस वर्ल्ड को विश्व सुंदरी कहा जाता है।

Read more :

Bollywood Actor Pankaj Tripathi Biography in hindi
Bollywood Actor Aamir Khan Biography in hindi
Bollywood Actress Alia Bhatt Biography in hindi

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button