BiographyNews & update

Bihari Bollywood Actor Pankaj Tripathi Biography | बिहारी बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी की जीवन परिचय।

Rate this post

अगर आपको भी बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता में से एक पंकज त्रिपाठी जो कि बिहार से ताल्लुक रखते हैं, उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक बातें जानना है तो आप इस पोस्ट के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं, क्योंकि आज हम इस पोस्ट में पंकज त्रिपाठी के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं और जानने वाले हैं कि उन्होंने अपना नाम इतना बड़ा बॉलीवुड में कैसे बनाया। तो अगर आप भी बिहार के लाल पंकज त्रिपाठी के फैन है तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं और उनके जीवन से संबंधित रोचक बातें जान सकते हैं।

Bollywood Actor Pankaj Tripathi father and mother

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंकज भी बॉलीवुड की उन गिने-चुने बिहारी सितारों में से एक हैं जिनके की कोई भी फैमिली बैकग्राउंड बॉलीवुड है या एक्टिंग इंडस्ट्री में नहीं है। और जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है।

Name : पंकज त्रिपाठी
Date of Birth : 9 सितंबर 1976
Birthplace : बेलसंड, गोपालगंज, बिहार
Famous As : बॉलीवुड एक्टर
Mother Name : हेमवंती देवी
Father Name : पंडित बनारसी त्रिपाठी
Nationality : इंडियन
Wife : मृदुला त्रिपाठी (शिक्षक)
Daughter : आशा त्रिपाठी
College/University : मगध यूनिवर्सिटी
Debut Film : रन
Pankaj Tripathi Famous film : गैंग्स ऑफ वासेपुर (Gangs of Wasseypur)
Pankaj Tripathi Famous Web Series : मिर्जापुर (Mirzapur)

Pankaj Tripathi Biography : बिहार से ताल्लुक रखने वाले बॉलीवुड के जाने-माने और प्रसिद्ध अभिनेता पंकज त्रिपाठी का जन्म सन 5 सितंबर 1976 मे बिहार के गोपालगंज जिले के छोटे से गांव बेलसंड में त्रिपाठी परिवार मे हुआ है। उनके पिताजी का नाम पंडित बनारस त्रिपाठी है जबकि माता का नाम हेमंती देवी है। और पंकज भी बॉलीवुड के उन सितारों में शामिल है जिनके की फैमिली बैकग्राउंड मे कोई भी एक्टिंग इंडस्ट्री मे नहीं है, उन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम और काम बनाया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pankaj Tripathi (@pankajtripathi)

वहीं अगर पंकज की शिक्षा दीक्षा के बारे मे बात किया जाए तो उन्होंने होटल मैनेजमेंट का कोर्स हाजीपुर पटना से किया है, और उसके बाद ड्रामा और एक्टिंग की पढ़ाई मगध यूनिवर्सिटी से पूरा किया है।

Pankaj Tripathi Personal life

वहीं अगर पंकज त्रिपाठी के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनकी शादी साल 2004 मे एक शिक्षिका ” मृदुला त्रिपाठी” के साथ हुआ है, और उनके अभी एक लड़की है जिसका की नाम आशी त्रिपाठी है। और वह भी अपने पूरे परिवार के साथ मुंबई में ही रहते हैं।

Pankaj Tripathi Bollywood & Television Career

पंकज ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बॉलीवुड फिल्म रन (Bollywood Film Run) के साथ साल 2004 में किया है, और इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला थी। और पंकज एक सपोर्टिंग एक्टर के किरदार निभा रहे थे। और उसके बाद उन्होंने अपनी टेलीविजन करियर की शुरुआत टेलीविजन शो “टाइम बम (Time Bomb) के साथ किया है। और उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और बैक टू बैक कई बॉलीवुड फिल्मों में सपोर्टिंग किरदार निभाने का रोल मिला। और उसके बाद उनके एक्टिंग करियर में एक नया मोड़ साल 2012 में आए बॉलीवुड फ़िल्म गैंग ऑफ वासेपुर (Gangs of Wasseypur) से मिला। और इस फिल्म के बाद उनका बॉलीवुड में नाम बहुत बड़ा हो गया।

Bihari Bollywood Actor Pankaj Tripathi wife

वहीं अगर पंकज द्वारा किए गए बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बात करें तो उन्होंने साल 2004 से लेकर अभी तक बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई हिट फ़िल्में दिये हैं जैसे की “गैंग्स ऑफ वासेपुर, फुकरे (2013), मसान (2015), निल बटे सन्नाटा (2016), बरेली की बर्फी (2017), न्यूटन (2017), फुकरे रिटर्न्स (2017) और स्त्री (2018),गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल अनूप सक्सेना(2020), कागज़लाल, मिमी(2021) सहित कई फ़िल्में बॉलीवुड को दिये हैं। और पंकज के कई बॉलीवुड फिल्में बहुत जल्दी रिलीज होने वाले हैं।

पंकज को बॉलीवुड और टीवी टेलीविजन के अलावा कई ott प्लेटफार्म के लिए वेब सीरीज में भी काम करने का मौका मिला है, और उनके प्रसिद्ध वेब सीरीज मे ” स्केट गेम ( scared game ), मिर्जापुर( Mirzapur ), क्रिमिनल जस्टिस( criminal justice )” आदि के नाम है।

इन सबके अलावा उन्हें और भी कहीं इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिला है जैसे कि हॉलीवुड कन्नड़ तमिल इत्यादि इंडस्ट्री के फिल्मों में भी उन्हें काम करने का मौका मिला है।

Pandey Tripathi Awards & Achievements

वहीं अगर पंकज को मिले पुरस्कारों के बारे में बात करें तो उन्हें “दादा साहब फाल्के फिल्म समारोह, केप टाउन और वाइनलैंड्स अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, बॉलीवुड फिल्म पत्रकार पुरस्कार, क्रिटिक्स च्वाइस फिल्म पुरस्कार, हिटलिस्ट ओटीटी पुरस्कार” प्यारी पुरस्कारों से नवाजा गया है।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button