Bihar Govt schemeNews & update

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana | बिहार सरकार लोन व्यपार योजना 2021

Rate this post

Bihar govt Bussiness loan Schemes 2021 : अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और वहां के गवर्नमेंट द्वारा चलाए जा रहे हैं योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपकी बहुत काम का है, क्योंकि आज हम इस पोस्ट में बिहार सरकार द्वारा व्यापार के लिए चलाए जा रहे योजनाओं (Bihar government loan scheme for business) के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आपको भी भविष्य में जाकर के बिहार राज्य में कोई भी बिजनेस चालू करना है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत कारगर शाबित हो सकता है।

Bihar Govt Schemes 2021

और जैसा की आप सबको पता है कि प्रत्येक राज्य के हर एक सरकार अपने राज्य के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं भविष्य मे लाती रहती है, और इसी कड़ी में बिहार राज्य के बिहार सरकार ने बिहार के युवाओं और महिलाओं के लिए गोरमेंट स्कीम (Bihar Government Schemes 2021 ) चालू की है, जिसके तहत बिहार के युवाओं और महिलाओं को 10 से 20 लाख तक के लोन मुहैया उनको अपना व्यपार चालू करने के लिए कराया जाता है। तो चलिए जानते हैं बिहार सरकार की इस योजना के बारे में।

Bihar govt Bussiness loan Schemes Details

बिहार सरकार ने अपने इस नई योजना की शुरुआत साल 2021 के जून महीने मे किया है, और इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश बिहार के सरकार ने बिहार के 20 लाख से अधिक युवाओं को अगले कुछ सालों मे नौकरी देने का वादा किया है। और अपने इसी वादे को पूरा करने के लिए बिहार सरकार ने इस बिजनेस लोन स्कीम को चालू किया है जिसके तहत आप एक छोटा से छोटा व्यापार आसानी से चालू कर सकेंगे।

बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में युवाओं और युवा महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इस दो नई योजनाओं – मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना (MMUY) और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (Yuva Udyami Yojna) की शुरुआत की है। और इस Bihar Udyami Yojana की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको केवल 50% ही पैसा वापस लौटाना होगा, और बाकी के पैसा बिहार सरकार सब्सिडी के तौर में बैंको को वापस देगी।

बिहार Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana के तहत मिलने वाले लाभ।

इस Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के तहत बिहार के बेरोजगार महिला या युवाओं को राज्य में नया व्यवसाय या लघु उद्योग शुरू करने के लिए बिहार सरकार द्वारा 10 लाख रुपये तक के लोन उपलब्ध कराया जाएगा, और इस 10 लाख रुपये में से 5 लाख रुपये सब्सिडी और बाकी 5 लाख रुपये किश्तों में वापस करने होंगे। और कारोबार शुरू होने से अगले सात साल में कर्ज वापस करना होगा।

वहीं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (MYUY) के तहत, बिहार के एक बेरोजगार युवा को 10 लाख रुपये का ऋण 5 लाख रुपये की सब्सिडी के साथ 1% के साधारण ब्याज पर प्रदान किया जाएगा।

Note : अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी है और कोई बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो इस Bihar Udyami Yojana का लाभ आपको जरूर लेना चाहिए।

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बिहार सरकार द्वारा लांच किए गए इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गया होगा, बाकि किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। धन्यवाद 🙏🙏

इसे जाने :

Bihar Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana Details
Bihar Mukhyamantri Mahila Udyami Yojana Details

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button