Bihar Govt scheme

FASTag क्या है? और paytm से fastag का पेमेंट कैसे करें।

What is FASTag? And how to pay fastag from paytm.

Rate this post

BiharFeed

अगर आप भी बिना टोल प्लाजा पर रुके टोल टैक्स पेय करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन paytm या अन्य किसी माध्यम से fastag का प्रयोग करके ऑनलाइन टोल टैक्स चुकाना होगा। और ऐसा करने से पहले आपको इससे संबंधित जानकारी होना अति आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं फास्ट्रेक (What is FASTag) से संबंधित सभी जानकारियों के बारे में कि इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं और इसमें कितना पेमेंट करना होता है।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भी इसका पेमेंट ऑनलाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप पेटीएम पेमेंट एप्लिकेशन (Paytm Fastag 2022) का उपयोग कर सकते हैं, और बहुत हीं आसानी से fastag का प्रयोग करके इसका पेमेन्ट कर सकते हैं।

फास्टैग और उससे Toll टैक्स चुकाने का पूरा प्रोसेस : What is FasTag? And how does it work.

अगर आप भी चार पहिया वाहन चलाते हैं तो आपने भी कभी न कभी टोल प्लाजा से जरूर गुजरे होंगे, और वहाँ कुछ टैक्स भी दिए होंगे। तो अगर आप भी वहाँ बिना रुके टॉल टैक्स पेय करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल मे फास्टैग और उससे Toll टैक्स चुकाने का पूरा प्रोसेस के बारे मे बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं फास्टैग (FasTag) के बारे मे।

फास्टैग (fastag) क्या होता है?

यह एक प्रकार का टोल प्लाजा ( Toll Plaza) पर टैक्स कलेक्शन के प्रक्रिया है। जिसका उपयोग करके आप आसानी से किसी भी toll प्लाजा पर toll tax भर सकते हैं। और इसे हम इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रक्रिया भी कहते हैं।

इस सिस्टम यानि की फास्टैग शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उदेश्य, लोगो को टोल प्लाजाओं पर टोल टैक्स चुकाने मे होनेवाली परेशानियों से निजात दिलाना है। और इस स्कीम के आने से अब लोगो को toll टैक्स चुकाने मे ज़्यदा परेशानियों का सामना नही करना पड़ता है। यानि की फास्टैग की मदद से आप टोल प्लाजा में बिना रूके अपना टोल टैक्स जमा कर सकेंगे, इसके लिए बस आपको अपने वाहन पर फास्टैग (Fastag) लगाना होगा।

Note : और आप फास्टैग के टैग आप किसी toll प्लाजा पर जा कर या फिर इस टैग को उपलब्ध कराने वाले बैंक मे जा कर खरीद सकते हैं।

फास्टैग (FasTag ) स्कीम की शुरुआत कब हुआ है।

दरसल इस स्कीम की शरुवात साल 2014 मे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय यानि की “राष्ट्रीय हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया” द्वारा किया गया है। और उसके बाद से भारत के प्रत्येक toll प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू हो गया है।

फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन का काम कैसे करता है? – How does FasTag toll tax collection work.

फास्टैग के जरिये आप किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रुके टोल टैक्स भर सकते हैं। क्योंकि ज़ब आप इसका टैग अपने वाहन के विंडस्क्रीन में लगाते हैं। और फिर ज़ब आप टोल प्लाजा ( Toll Plaza) के नजदिक पहुंचते हैं तब वहाँ पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग के संपर्क में आता है, और फिर उस टोल प्लाजा पर लगने वाला टैक्स की लागत आपके फास्टैग account से डिडक्ट कर लिया जाता है। इस तरह आप वहां बिना रूके अपना प्लाजा टैक्स का भुगतान कर देते हैं।

Benefits of FasTag (फस्टैग)

अगर इसके बनिफिट्स की बात किये जाए तो इसका उपयोग करने से आपको निचे दिये निम्न प्रकार के बेनिफिट यानि की फायदे होता है।

  • सबसे पहला फयदा यह है की अब आपको टोल टैक्स चुकाने के लिए लम्बी कतारों मे लगना नही पड़ेगा।
  • दूसरा सबसे बड़ा फयदा है की बिना रुके आप किसी भी टोल प्लाजा पर अपना टोल टेक्स भर सकते हैं।
  • और तीसरा फयदा है की ऐसा करने से आपका कीमती समय बचता है।

फस्टैग अकाउंट रिचार्ज कैसे करें (How to recharge FASTag account by bank)

आप अपने फस्टैग अकाउंट को रिचार्ज अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, या फिर नेट बैंकिंग (Net Banking) के माध्यम से आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं। या आप अपने किसी नजदीक रिचार्ज रिटेलर से भी जा कर करवा सकते हैं।

Note : अगर आपके पास फास्टैग खाता है तो उसमे आपको कम से कम 100 रूपए रखना जरूरी है।

निष्कर्ष –

आशा करता हुँ की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको फस्टैग से सम्बन्धित सभी जानकारी मिल गया होगा। और यदि आपके पास भी चार पहिया वाहन है तो आप इसका इस्तेमाल जरूर से जरूर करें। धन्यवाद 🙏🙏

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button