Bihar TourismNews & update

बिहार के 5 सबसे प्रसिद्ध मंदिर जहाँ आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

Top 5 most Famous Temple in Bihar

Rate this post

अगर आप भी बिहार के हिन्दू मंदिर (Bihar Hindu’s Temple) घूमने के लिए सोच रहे हैं, तो आप सही जगह पे आये हैं। आज हम इस पोस्ट मे बिहार के 5 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे मे बताने वाले हैं। जहाँ की आपको एक बार अपने पुरे परिवार के साथ घूमने जरूर जाना चाहिए। तो अगर आप bihar travel करने आ रहे हैं तो एक बार यहाँ जरूर आने का प्रयास कीजिए।

वैसे तो बिहार मे बहुत से घूमने वाले मंदिर और जगहे हैं। लेकिन हम आज उनमे से सबसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे मे बताने वालें हैं जो की केवल बिहार हीं नही बल्कि पूरी भारत मे प्रसिद्ध है, और जहाँ भारत के हर कोने से घूमने के लिए लोग आते हैं। तो चलिए जानते हैं।

Top 5 most Famous Temple in Bihar (Bihar Tourism)

1.Deo Surya Mandir

Deo Surya Mandir

इस लिस्ट मे सबसे ऊपर बिहार के औरंगाबाद जिले के देव नामक जगह मे इस्थित सूर्य मंदिर है। जिसका इतिहास बहुत पुराना है, और यह पुरे भारत के सबसे प्रसिद्ध सूर्य मंदिर है।

अगर आप यहाँ जाने के लिए सोच रहे हैं तो ऑक्टूबर और नवम्बर के महीने सबसे अच्छा रहेगा, जब बिहार मे छठ पूजा होता है। और यहाँ छठ पूजा के अरग अर्पण करने के लिए यहाँ लोगो का हज़ारो भीड़ उमड़ता है। जब पुरे भारत मे छठ पूजा प्रारंभ हो तब आपको यहाँ एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए।

2.Vishnupad Mandir, Gaya

Top 5 most Famous Temple in Bihar

अगर आप बिहार के गया जिला घूमने गए हुए हैं। तो आपको वहां के सबसे पुराने विष्णु मंदिर मे से एक Vishnupad Mandir जरूर जाना चाहिए। यह गया के Chand Chaura जगह पर इस्थित है। और यहाँ आप सुबह के 5 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक जा सकते हैं, और यहाँ का एन्टेरी बिलकुल फ्री है।

3.Mahabodhi Temple, Gaya

History of Maha Bodhi Temple

अगर आप बौद्ध धर्म से सम्बन्धित मंदिर देखना चाहते हैं तो बिहार के गाया जिले मे इस्थित महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) आपके लिए एक अच्छा और सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है। और यह Mahabodhi Temple भारतीय सम्राट “अशोक” द्वारा भगवान बुद्ध के सम्मान में 3rd BC में बनाया गया है। और यह भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों मे से एक है।

4.Kali Mata Temple, Muzaffarpur

Kali Mata Temple, Muzaffarpur

अगर आप माता काली के प्राचीन मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो बिहार के मुज़फरपुर जिले मे इस्थित Kali Mata Temple आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह माता काली के सबसे पुराने मंदिरों मे से एक है।

5.Mandargiri Temple, Banka Bihar

Mandargiri Temple

यह मंदारगिरी मंदिर (Mandargiri Temple) भी बिहार के सबसे प्राचीन जैन मंदिरो मे से एक हैं। तो अगर आप आप बिहार के जैन धर्म के बहुत पुराने मंदिर को देखना चाहते हैं तो आप यहाँ आ सकते हैं। और यह मंदिर बिहार के बांका जिले मे इस्थित है।

निष्कर्ष –

आशा करता हुँ की आप भी ज़ब बिहार घूमने आइयेगा तो एक बार इन जगहों पर भी अपने पुरे परिवार के साथ जरूर आइएगा। धन्यवाद 🙏🙏

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button