Bihar TourismNews & update

[Waterfall 2022] Top 5 most famous waterfall in Bihar | बिहार के 5 सबसे प्रसिद्ध झरने।

4.3/5 - (3 votes)

Waterfall in Bihar : जैसा कि आप सब जानते हैं कि बिहार राज्य केवल अपने कल्चर के लिए ही केवल प्रसिद्ध नहीं है बल्कि वह अपने नेचर यानी की प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। इसी कड़ी में आज हम इस पोस्ट में बिहार के पांच सबसे खूबसूरत झरणों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए।

तो अगर आप भी बिहार घूमने गए हैं और वहां के प्रसिद्ध waterfalls को देखना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके काम के हैं आज हम इस पोस्ट में बिहार के 5 सबसे प्रसिद्ध झरने (Top 5 most famous waterfall in Bihar) के बारे में बात करने वाले हैं। और उससे संबंधित सभी जानकारी साझा करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में केवल 5 ही वाटरफॉल यानि की झरने नहीं है, बल्कि बिहार में अनको वाटरफॉल है लेकिन यह उनमें सबसे प्रसिद्ध और सबसे सुंदर वाटरफॉल है।

यहाँ भी घूमने जाएँ : बिहार के सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर | Famous Hindu Temple in Bihar

Top 5 famous waterfall in Bihar 2021

1. Kakolat Waterfall, Bihar 

Kakolat Waterfalls

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर का ककोलत (Kakolat Waterfall) जलप्रपात आता है यह बिहार के नवादा जिले से 33 किलोमीटर दूर झारखंड और बिहार के बॉर्डर पर स्थित है।

2. DhuanKund Waterfall Sasaram, Bihar 

DhuanKund waterfalls

वही इस लिस्ट में दूसरे नंबर पे धुआनकुंड सासाराम (DhuanKund Sasaram) जलप्रपात है। और यह वाटरफॉल बिहार के सासाराम जिले में स्थित है। तो अगर आप भी बिहार के सासाराम जीले के आसपास है तो आपको यह वाटरफॉल एक बार जरूर देखने जाना चाहिए।

3. KarkatGarh Waterfall, Bihar 

KarkatGarh Waterfall

वही इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर बिहार के कैमूर जिले में स्थित कर्कटगढ़ (KarkatGarh Waterfall) जलप्रपात है। यह वाटरफॉल भी बिहार के गिने-चुने वाटरफॉल यानि की झरणों में से एक है।

4. Manjhar Kund waterfall, Bihar 

Manjhar Kund waterfall

वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर सासाराम में इस्तिथ मंजर कुंड (Manjhar Kund Waterfalls) वाटरफॉल आता है। अगर आप सासाराम जाते हैं तो आप बिहार के 2 बेहतरीन चरणों का लुफ्त उठा सकते हैं।

5.Telhar Waterfall, Bihar 

Telhar Waterfall

इस लिस्ट में सबसे अंतिम नंबर से बिहार के कैमूर जिले में में स्थित कर्कटगढ़ (KarkatGarh Waterfall) जलप्रपात आता है, जहाँ आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। लेकिन अगर आप वाटरफॉल देखने के शौकीन है तो बिहार के इन 5 वाटरफॉल को आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।

इसे भी पढ़े : बिहार के सबसे प्रसिद्ध भोजन | Famous Food of Bihar 

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको भी हार के इन वाटरफॉल को देखने में बहुत मदद मिलेगा बाकी किसी अन्य जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

One Comment

  1. You actually make it appear so easy with your presentation but I
    in finding this matter to be actually something which I think I might never understand.
    It seems too complex and very vast for me. I’m taking a look ahead in your subsequent submit, I
    will attempt to get the dangle of it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button