Biography

विक्की कौशल (Bollywood Actor) जीवन परिचय | vicky kaushal biography in hindi

Rate this post

अगर आप भी बॉलीवुड के उभरते हुए सितारों में से एक बॉल विकी कौशल के फैन है और उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक बातें जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल आपके बहुत काम का है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में विक्की कौशल के जीवन परिचय (vicky kaushal biography in hindi) के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत कैसे की है और कैसे उन्होंने कैटरीना कैफ के साथ शादी किया है। तो अगर आपको विक्की के जीवन से संबंधित कुछ रोचक बातें जानना है तो आप इस आर्टिकल के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

vicky kaushal and Kaitrina Kaif wedding

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विक्की को बाकी स्टारों की तरह ज्यादा बॉलीवुड (Bollywood) में काम पाने के लिए स्ट्रगल नहीं करना पड़ा क्योंकि उनके पिता पहले से ही एक बॉलीवुड के मशहूर एक्शन निर्देशक रहे हैं।

Full Name : विक्की कौशल
Date of Birth : 16 मई सन 1988
Birthplace : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
Father’s Name : शाम कौशल (एक्शन निर्देशक)
Mother’s Name : वीणा कौशल
Famous As : बॉलीवुड अभिनेता
Education : इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन में स्नातक
Age :  34 Years
Cousin : सनी कौशल (अभिनेता)
Spouse(s) : कैटरीना कैफ
Religion : ब्राह्मण, हिन्दू
Famous film : संजू (Sanju Movie)
Debut film : लव शव ते चिकन खुराना, ‘मसान’ (मुख्य किरदार के रूप में).

vicky kaushal jivan parichay : बॉलीवुड के उभरते हुए सितारों में से एक विकी कौशल का जन्म 16 मई सन 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र मैं एक मध्यमवर्गीय पंजाबी ब्राह्मण परिवार में हुआ है, उनके पिता का नाम शाम कौशल (एक्शन निर्देशक) जो कि बॉलीवुड के फेमस एक्शन निर्देशक हैं, और जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में काम किया है, वहीं इनकी माता जी का नाम “वीणा कौशल (Vicky Kaushal mother)”एक गृहणी है। और विक्की ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2012 में किया है, और वह तब से लेकर अब तक बॉलीवुड से ही जुड़े हुए हैं।

Vicky Kaushal Education

वहीं अगर विकी कौशल के शुरुआती शिक्षा दीक्षा के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा मुंबई के शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल (Sheth Chunilal Damodardas Barfivala High School) से पूरी की है, और उसके बाद की शिक्षा दीक्षा राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की है।

Vicky Kaushal Personal Life & Marriage

वहीं अगर विकी कौशल के निजी जीवन के बारे में बात किया जाए तो उनका अफेयर कई सालों से कैटरीना कैफ के साथ चल रहा था और फिर उन दोनों ने साल 2021 के दिसम्बर महीने मे शादी कर लिया, और अब दोनों पति-पत्नी के रूप में मुंबई में रहे हैं। और वहीं से अपने बॉलीवुड करियर की कार्यभार संभाल रहे हैं।

Vicky Kaushal Bollywood & Acting Career

वहीं अगर बिकी के बॉलीवुड और एक्टिंग करियर के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2012 में आई बॉलीवुड फ़िल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ के साथ किया है, और उसके बाद मुख्य किरदार के रूप में बॉलीवुड फ़िल्म ‘मसान’ से डेब्यू किया है।

उसके बाद उन्हें साल 2016 में 2 बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका मिला जिनमें “रमन राघव 2.0 और ज़ुबान (Zubaan) का नाम शामिल है, और इन दोनों फिल्मों ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में ठीक-ठाक कमाई की थी।
और फिर भी विक्की के जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साल 2018 में आया, जब उन्हें बॉलीवुड के दो सुपरहिट फिल्मों में काम करने का मौका मिला, और इनमें “राज़ी (Raazi Movie), संजू (Sanju Movie) का नाम शामिल है। और पहली फिल्म राजी में मुख्य भूमिका में उनके साथ बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस आलिया भट्ट थी जबकि उनकी दूसरी सुपरहिट फिल्म संजू में उनके अलावा बॉलीवुड के कई सुपरस्टार “Ranbir Kapoor; Paresh Rawal, Manisha Koirala,  Anushka Sharma, Dia Mirza; Sonam Kapoor” मुख्य भूमिका में थे।

और उसके बाद से लेकर अब तक उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है जिनमें से कुछ फिल्में नीचे दिए गए हैं।

Vicky Kaushal All Movies List

विक्की ने अपनी इस छोटी सी बॉलीवुड फ़िल्मी करियर में निम्नलिखित बॉलीवुड फिल्मो मे काम करने का मौका मिला है, जिसका की जानकारी निचे दिया गया है।

  1. Bhoot: Part One – The Haunted Ship – 2020
  2. Bhoot: Part One – The Haunted Ship (2020)
  3. Uri – The Surgical Strike – 2019
  4. Uri – The Surgical Strike (2019)
  5. Manmarziyaan – 2018
  6. Manmarziyaan (2018)
  7. Sanju – 2018
  8. Sanju (2018)
  9. Raazi – 2018
  10. Raazi (2018)
  11. Raman Raghav 2.0 (2016)
  12. Zubaan – 2016
  13. Zubaan (2016)
  14. Masaan – 2015
  15. Masaan (2015)

Vicky Kaushal Awards and Achivements [New & Old]

वहीं अगर विकी कौशल के जीवन में मिले उनके अवार्ड्स और Achivements के बारे में बात किया जाए तो उन्हें सबसे पहला अवार्ड साल 2016 मे ज़ी सिने अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड्स दिया गया था, और यह अवार्ड उन्हें उनकी फिल्म मसान के लिए दिया गया था।

 इसके अलावा उन्हें 2016 मे हीं इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी (IIFA Awards) अवार्ड के तरफ से स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला था।

उसके बाद विक्की कौशल को साल 2018 में उनकी सुपरहिट फिल्म संजू के लिए इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न अवार्ड के तरफ से सर्वश्रेष्ठ सहायक प्रदर्शन केटेगरी का अवार्ड मिला है।

और फिलहाल अभी तक उन्हें इन्हीं अवॉर्ड शो से नवाजा गया है बाकी उनकी और फिल्मों के लिए आगे कि सालों में उन्हें कुछ अवार्ड और जरूर मिलेंगे।

Vicky Kaushal Instagram & social media

अगर आप भी vicky kaushal को उनके सोशल मीडिया हैंडल इंस्टाग्राम (Vicky Kaushal Instagram) और फेसबुक या अन्य अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए विक्की कौशल के ऑफिशियल पेज के लिंक पर क्लिक करके उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

vicky kaushal Instagram :

vickykaushal09

vicky kaushal Facebook : VickyKaushalOfficial
vicky kaushal Twitter : @vickykaushal

FAQ?

Q : विक्की कौशल की पहली फिल्म का क्या नाम है ?

Ans : विकी कौशल के पहली फिल्म का नाम लव शव ते चिकन खुराना है जो की साल 2012 मे रिलीज़ किया गया था।

Q : विक्की कौशल की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : विकी कौशल के पत्नी का नाम कैटरीना कैफ है, और इन दोनों की शादी साल 2021 के दिसम्बर महीने में हुए है।

Q : विकी कौशल के पिता का क्या नाम है?

Ans : विकी कौशल के पिता का नाम श्याम कौशल है जो की एक बॉलीवुड एक्शन निर्देशक और स्टंट समन्वयक हैं।

Q : कैटरीना ने विकी कौशल से शादी क्यों की?

Ans : कैटरीना कैफ ने हिंदी रीति-रिवाजों के अनुसार विकी कौशल से शादी की है, और इन दोनों के बीच लव सालों से चल रहा था।

Q : कैटरीना कैफ का धर्म क्या है?

Ans : कैटरीना कैफ कि धर्म इस्लाम धर्म है और विकी कौशल का धर्म पंडित हिन्दू हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको विकी कौशल के जीवन से संबंधित बहुत कुछ बातें सीखने और जानने को मिला होगा बाकी अन्य सेलिब्रिटी की जीवन परिचय (Celebrities biography in hindi ) पढ़ने के लिए जीवन परिचय सेक्शन में जा सकते हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button