EducationNews & update

Bina oximeter ke oxygen level kaise check karen | बिना ऑक्सीमीटर के ऑक्सीजन लेवल कैसे चेक करें।

Rate this post

Bina oximeter ka oxygen check kare : जैसा की आप सबको पता है कि अभी कोरोनावायरस महामारी के दूसरा वेव अपने चरम पर है, और ऐसी परिस्थिति में है बहुत से लोगों के जाने जा रहे हैं और उन लोगों की जाने ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण जा रहा है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें ठीक समय पर उन्हें अपने ऑक्सीजन लेवल का पता नहीं चल पाता है।

Bina oximeter ka oxygen check kare

और इसी परिस्थिति को देखते हुए आज हम इस पोस्ट में आपको बिना ऑक्सीमीटर के अपने ऑक्सीजन लेवल को कैसे चेक करें (Bina oximeter ke oxygen level kaise check karen) इसी के बारे में बताने वाले हैं, और इस पोस्ट में दिए गई टिप्स को फ़ॉलो करके हम अपने ऑक्सीजन लेवल का अनुमानित आंकड़ा निकाल सकते हैं । और फिर इसके इलाज के लिए सही समय पर अपने नजदीकी हॉस्पिटल में जा सकते हैं या किसी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। और ऐसा करने से आपका ऑक्सीजन लेवल कम होने से जान जाने का खतरा कम हो जाता है।

How to check Oxygen Level Without Oximeter (Best Doctors Tips)

अगर आप भी ऑक्सीमीटर खरीदने में असमर्थ है और बिना ऑक्सीमीटर के अपने ऑक्सीजन लेवल को चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके या काम आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ऑक्सीजन लेवल का एक अनुमानित आकार निकाल सकते हैं।

टिप्स 1 : अगर आप एक बार ऊपर के सांस लेकर बिना छोड़े 1 से लेकर 30 तक का काउंटिंग कर लेते हैं तो इसका मतलब है की आपका ऑक्सीजन लेवल ठीक है। वहीं अगर आप 10 से लेकर 20 तक हीं गिनती एक लगतार काउंट कर पा रहे हैं तो आपका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा कम है, और वही यह गिनती 10 से भी नीचे रहता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

टिप्स 2 : दूसरा सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका यह है कि आप अपने श्वास को रोककर घड़ी के समय से अगर 25 से 30 सेकंड तक रह सकते हैं तो इसका मतलब है कि आपका ऑक्सीजन लेवल ठीक है और वहीं अगर आप 10 से 20 सेकंड तक हीं रह पा रहे हैं तो आपका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा कम है, और वहीं अगर आपका 10 या 15 सेकंड के निचे हीं सांस फूलने लग रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

Note : अगर आपके पास पैसा है, और आप ऑक्सीमीटर खरीदने मे सकक्षम है तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप एक ऑक्सीमीटर जरूर खरीद लें, क्योंकि इससे आपको अपने ऑक्सीजन लेवल का सही और करेक्ट आंकड़ा पता चल जाता है।

इन कुछ तरीकों को फॉलो करके आप बिना ऑक्सीमीटर के अपने घर पर अपना ऑक्सीजन लेवल का एक अनुमानित आंकड़ा निकाल सकते हैं।

Oximeter क्या होता है?

अगर आप भी ऑक्सीमीटर के बारे में नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑक्सीमीटर एक डिवाइस होता है जिसके मदद से आप अपने पल्स और ऑक्सीजन लेवल को आसानी से चेक कर सकते हैं, इस डिवाइस के शुरुआती कीमतों 2000 से 3000रुपए के बीच में होता है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने ऑक्सीजन लेवल का जांच आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं, बाकी से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद 🙏🙏

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button