Govt Schemes

e-Shram Card pension Scheme के तहत मजदूर को मिलेगा हर महीने ₹3000 का पेंशन।

5/5 - (1 vote)

e-Shram Cards Yojana : अगर आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Schemes) के लाभार्थी बनना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में ई श्रम कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारियां साझा करने वाले हैं और साथ में आपको बताने वाले हैं कि भारत के किन लोगों को इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है तो अगर आपको भी ई श्रम कार्ड स्कीम की जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और इस योजना (govt schemes 2022)से संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं तो चलिए जानते है भारतीय केंद्र सरकार के इस योजना के बारे में।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना के तहत अपना ई श्रम कार्ड बनवा लेते हैं तो आपको साल के हर महीने मे सरकार द्वारा ₹3000 का पेंशन मिलेगा, और यह पैसा डीबीटी (direct bank transfer) के माध्यम से डायरेक्ट आपके खाते में सरकार द्वारा भेजा जाएगा।

e-Shram Card pension Yojana क्या है?

ई श्रम कार्ड पेंशन स्कीम एक तरह के केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे सरकारी योजना है जिसके तहत गरीब मजदूर श्रमिकों को जिनका की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गया है उन्हें सरकार की तरफ से हर महीना ₹3000 की सहायता राशि पेंशन के रूप में मुहैया कराया जाएगा।

और इस योजना (E Shram Card Scheme 2022) के तहत आपको लाभ लेने के लिए सबसे पहले इस ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा जिसके बाद आपको एक 12 अंकों का श्रम कार्ड नंबर दिया जाएगा, और जिसके तहत आपको यह 3000 की पेंशन राशि डायरेक्ट आपके बैंक खाते में दी जाएगी।

नोट : अगर आप भी कहीं मजदूरी और श्रमिक का काम करते हैं और आपकी उम्र 50 से ज्यादा या 60 से अधिक हो गया है तो आप इस इस श्रम कार्ड योजना (e-Shram Cards Yojana 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकार द्वारा दिए जा रहे पेंशन के रूप में सरकारी लाभ का फायदा उठा सकते हैं।

E Shram Card Yojana का मुख्य उद्देश्य।

सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं इस ई श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य प्रीत गरीब मजदूर श्रमिकों को उनके वृद्धावस्था में सहयोग के रूप में कुछ राशि प्रदान करना है जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में ज्यादा कष्टों का सामना ना करना पड़े। और सिया राशि आपको पेंशन के रूप में साल के हर महीने में दिया जाएगा, और इसका लाभ आप 60 वर्ष पूरा हो जाएंगे तो उसके बाद ही ले पाएंगे।

और इसके तहत पेंशन के रूप में जो भी लाभ सभी को मिलता है उसी तरह आपको भी इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है जैसे कि अगर आप की मृत्यु हो जाती है तो आपकी पत्नी को 1500 रुपए की पेंशन दी जाएगी।

E Shram Card Yojana eligibility criteria

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं इस ई श्रम कार्ड योजना का लाभार्थी बनने के लिए eligibility criteria निम्नलिखित है, और इन्हीं लोगो को केवल इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है।

इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए सबसे पहले आप कहीं भी मजदूरी या श्रमिक का कार्य करते हों। और आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए, और साथ में आपके पास बीपीएल कार्ड (BPL Card) होना जरूरी है।

e-Shram Card Schemes के तहत मिलने वाला लाभ।

सरकार के इस ई श्रम कार्ड योजना के तहत आपको नीचे दिए गए निम्न प्रकार के लाभ मिलते हैं।

  • इस योजना के तहत अगर आप की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो आपको हर महीने पेंशन के रूप में सरकार द्वारा ₹3000 की राशि दी जाती है।
  • दूसरा फायदा यह है कि अगर आपकी अचानक किसी दुर्घटना मे मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को ₹50000 की राशि बीमा के रूप में दिया जाएगा और साथ में आपकी पत्नी को भी ₹1500 की पेंशन हर महीने दी जाएगी।
  • और इसके अलावा अगर आपके पास ही ई श्रम योजना का कार्ड नंबर है तो आपको सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी मजदूरों स्कीम का लाभ भी मिलेगा।

e-Shram Card Yojana के लिए पंजीकरण कैसे करें।

तो अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा उसके बाद आप आसानी से इस E Shram Card के लिए पंजीकरण करवा सकेंगे।

  • इस योजना के तहत अपना नाम ई श्रम कार्ड में रजिस्टर्ड करवाने के लिए सबसे पहले आपको आपके नजदीकी सीएससी सेंटर (csc center) पर जाना होगा, और वहां मौजूद कर्मचारियों को इस ई श्रम कार्ड योजना के लिए बताना होगा।
  • उसके बाद आप जैसे ही उनको इसके बारे में बताएंगे तो वह आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगेंगे, जिसमे की आपका आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और बैंक पासबुक इत्यादि शामिल है।
  • फिर उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने के चार्ज बताएंगे वह आपको भुगतान करना होगा वैसे तो इस योजना के लाभ लेने के लिए आपको कोई भी रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होता है लेकिन सीएससी सेंटर वाले अपना चार्ज लेते हैं।
  • उसके बाद आप जैसे हैं ऊपर दिए गए निम्न प्रक्रिया को फॉलो कर लेते हैं तो आपके घर पर आपके श्रम कार्ड योजना कार्ड और नंबर पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जाता है।

E Shram Card Yojana Online Registration 2022

अगर आप इस श्रम कार्ड योजना के लिए खुद से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इनके ऑफिशल वेबसाइट “ register.eshram.gov.in” पर जाना होगा।

उसके बाद आपको वहां दिए गए जानकारी को सही से भरना होगा और फिर वहां मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। फिर फाइनल सबमिट के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद जैसे ही आप फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका श्रम कार्ड योजना ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर लिया जाता है और उसके बाद वेरीफाई होने के बाद आपका कार्ड और नंबर आपके घर पर पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जाता है।

इस तरह आप ऊपर दिए गए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया को फॉलो करके अपने श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Yojana 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस योजना “e-Shram Cards Yojana” से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा, बाकी योजनाओं से संबंधित या अन्य किसी जानकारी के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

One Comment

  1. Thanks in support of sharing such a pleasant idea, article is
    nice, thats why i have read it entirely

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button