Govt Schemes

Agneepath Yojana (अग्निपथ योजना) – आवेदन प्रक्रिया, प्रदर्शन, भर्ती, salary, Online form और योग्यता

Rate this post

Agneepath scheme in hindi | Agneepath scheme salary | Agnipath Scheme | अग्निपथ योजना | Agneepath Yojana | Agnipath Yojana Eligibility Criteria | Agneepath Yojana Online Apply | Agneepath bharti 2022

सरकार ने मंगलवार को कट्टरपंथी और दूरगामी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों को इस आलोचना से ध्यान हटाने के लिए तैनात किया गया था कि यह सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता, लोकाचार और लड़ाई की भावना को कमजोर करेगा, साथ ही संभावित नेतृत्व भी करेगा। नागरिक समाज के सैन्यीकरण के लिए। इस साल 46,000 सैनिकों, नाविकों और एयरमैन की भर्ती की प्रक्रिया अग्निपथ योजना के तहत “अखिल भारतीय, सभी वर्ग” के आधार पर शुरू होगी, जिसे सुरक्षा पर पीएम मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट समिति द्वारा अधिकृत किया गया था। नीचे दी गई योजना के आधार पर व्यापक रूप से पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) क्या है?

इस योजना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शामिल है, जिसमें फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का लक्ष्य है, जिनमें से कई चार साल के अनुबंध पर होंगे। यह एक गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट है जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना को अधिक युवा छवि देगा।

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं दोनों को सशस्त्र बलों में लाया जाएगा।

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

सभी तीन सेवाओं को एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकित किया जाएगा, जिसमें विशिष्ट रैलियां और परिसर साक्षात्कार मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क द्वारा आयोजित किए जाएंगे। नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा, जिसकी पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। अग्निवीर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे क्योंकि वे अपनी विशेष श्रेणियों/व्यापारों पर लागू होते हैं। अग्निवीरों (Agneeveer) की शैक्षिक योग्यता कई श्रेणियों में नामांकन के लिए लोकप्रिय बनी रहेगी, जैसे: जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक बनने के लिए शैक्षणिक आवश्यकता कक्षा 10 है।

Agneepath Yojana bharti 2022

क्या लड़कियां अग्निपथ प्रवेश के लिए आवेदन कर सकती हैं और क्या लड़कियों के लिए कोई आरक्षण है?

हां, दी गई आयु सीमा के तहत लड़कियां अग्निपथ में प्रवेश के लिए खुली हैं, जबकि इस योजना के तहत महिलाओं के लिए ऐसा कोई आरक्षण नहीं है।

इस योजना (Agneepath Scheme) के तहत वेतन पैकेज क्या है?

प्रथम वर्ष का वेतन पैकेज 4.76 लाख रुपये है और चौथे वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक के उन्नयन के साथ, जबकि रिलीज के बाद, सेवा निधि पैकेज लगभग है। ब्याज सहित 11.71 लाख रुपये (कर मुक्त) 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी बीमा कवर भी है। बशर्ते व्यक्तियों को एक अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र प्राप्त हो जो रिलीज के बाद नौकरी के अवसरों में सहायता करेगा।

अग्निपथ भर्ती कब शुरू होगी?

पहली अग्निपथ (Agneepath Yojana) प्रवेश रैली भर्ती सितंबर-अक्टूबर 2022 से शुरू होगी।

अग्निपथ के तहत सेवा की शर्तें क्या हैं?

चार साल की सेवा के बाद, 25 प्रतिशत अग्निवीरों को योग्यता, इच्छा और चिकित्सा फिटनेस के आधार पर नियमित संवर्ग में रखा जाएगा। इसके बाद वे अगले 15 साल के पूरे कार्यकाल के लिए काम करेंगे। जबकि अन्य 75% अग्निवीरों को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या “सेवा निधि” पैकेज के साथ, विमुद्रीकृत किया जाएगा।

इस योजना के क्या फायदे हैं?

यह युवाओं को अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। सशस्त्र बल युवा और अधिक जीवंत होंगे। अग्निशामकों के पास नागरिक समाज और संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ सैन्य लोकाचार में प्रशिक्षण के साथ-साथ उनके कौशल और योग्यता में सुधार करने के अवसर के साथ एक अच्छा वित्तीय पैकेज होगा। यह सभ्य समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं को बनाएगा।

क्या यह योजना (Agneepath Yojana) सेना से बाहर होने की उम्र में कोई बदलाव लाती है?

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि नई प्रणाली सशस्त्र बलों की औसत आयु को कम करने में मदद करेगी। सेना में, औसत आयु 32 से घटकर 26 हो जाएगी।

क्या रक्षा बजट में कोई बदलाव हुआ है?

2022-23 के लिए 5,25,166 करोड़ रुपये के रक्षा बजट में रक्षा पेंशन के लिए 1,19,696 करोड़ रुपये शामिल हैं। राजस्व व्यय के लिए 2,33,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। राजस्व व्यय में वेतन के भुगतान और प्रतिष्ठानों के रखरखाव पर खर्च शामिल है

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button