Govt Schemes

राजस्थान जॉब कार्ड (rajasthan job card 2022) की पूरी जानकारी, जाने सब कुछ।

Rate this post

Rajasthan Job Card 2022 : अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं, और महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA 2022) के तहत बनने वाले जॉब कार्ड बनवाने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसी स्थिति में यह आर्टिकल आपके बहुत काम के लिए हो सकता है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में राजस्थान जॉब कार्ड की पूरी डिटेल साझा करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि आप इसके लिए नया आवेदन कैसे कर सकते हैं तो अगर आपको भी राजस्थान जॉब कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इस पार्टिकल को कंटिन्यू कर सकते हैं और नरेगा के तहत बनने वाले राजस्थान जॉब कार्ड (Rajasthan Job Card) की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने जॉब कार्ड लिस्ट (Rajasthan Job Card list 2022) को भी चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं राजस्थान जॉब कार्ड से संबंधित सभी जानकारियों के बारे में

जरूरी जानकारी : अगर आप कहीं दूसरी जगह मजदूरी करने के लिए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आप को मनरेगा के तहत बनने वाले जॉब कार्ड बनवाना चाहिए, क्योंकि इसके तहत आपको अपने ही राज्य में कहीं मजदूरी का काम अच्छे रेट में मिल जाएगा, और आपको कहीं दूसरी जगह जाने की आवश्यकता भी नहीं है आपके ही पंचायत के किसी मनरेगा के कार्य में आपको मजदूरी का काम आसानी से मिल जाएगा। इसलिए अगर आप मजदूरी करते हैं तो आपको या जॉब कार्ड (NREGA Job Card ) जरूर बनवाना चाहिए।

Rajasthan Job card yojana के तहत मिलने वाला लाभ।

वहीं अगर राजस्थान जॉब कार्ड योजना के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में बात किया जाए तो इस जॉब कार्ड के तहत आपको निम्नलिखित चीजों की फायदा मिलता है।

  • सबसे पहला फायदा आपको यह मिलता है कि आपको अपने हीं राजस्थान के पंचायत स्तर पर हीं कोई नरेगा के तहत मजदूरी का काम मुहैया कराया जाता है।
  • और उसके बाद दूसरा फायदा यह है कि आपको जितना मजदूरी दूसरे जगह काम करके मिलता है उतना ही मजदूरी आपको यहां भी देखने को मिल जाता है।
  • उसके बाद तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको जैसे कि बाहर में ज्यादा पैसों की खर्च करना होता है उस तरह से आपको अपने घर पर रहकर मजदूरी का काम करने में कोई भी खर्च नहीं आता है जिससे कि आपका बहुत सारा पैसा बच जाता है। जो कि आपके भविष्य के लिए और आपके परिवार के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद की बात है।

Rajasthan job card के लिए जरूरी दस्तावेज

तो अगर आपने भी अभी तक राजस्थान में रहकर महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA 2022) के तहत बनने वाले राजस्थान जॉब कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगा जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने न्यू जॉब कार्ड (Rajasthan new job card) के लिए आवेदन कर पाएंगे।

  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • बैंक अकाउंट (bank account details)
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • परिवार के सभी सदस्य का नाम (family Aadhar card)
  • एक आवेदन जो जॉब कार्ड बनवाने के संबंध में हो
  • बैंक अकाउंट सभी सदस्य का

Rajasthan Job Card के लिए नया आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी राजस्थान में रहकर जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा उसके बाद आप आसानी से राजस्थान में नया जॉब कार्ड (New job card ke liye aavedan kaise karen) के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1. राजस्थान में नया जॉब कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने पंचायती राज्य के ग्राम सेवक किया प्रधान से संपर्क करना होगा और उनसे अपने न्यू जॉब कार्ड के आवेदन के लिए अनुरोध करना होगा।
  2. और जब आप आपने न्यू जॉब कार्ड (New job card 2022) के आवेदन के लिए जा रहे हो तो आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने साथ जरूर लेकर के जाना होगा।
  3. उसके बाद जैसे ही आप का अनुरोध ग्राम सेवक और ग्राम प्रधान के द्वारा एक्सेप्ट कर लिया जाएगा तो आप का नया जॉब कार्ड आपके घर पर 15 से 20 दिनों के भीतर आसानी से आ जाएगा।

Rajasthan Job Card list 2022 ऑनलाइन चेक कैसे करे ?

अगर आपने भी अपने नए जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपनी जॉब कार्ड लिस्ट (nrega job card list 2021-22 rajasthan) चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ रूलर डेवलपमेंट (Ministry Of Rural Development, Government Of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और इसके लिए आप इस लिंक पर nrega.nic.in क्लिक कर सकते हैं और उनका ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • उसके बाद आपको वहां बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें आपको नीचे Generate Reports सेक्शन में Job Cards के विकल्प पर क्लिक करना है। और उसके बाद अपना राज्य आने की राजस्थान सिलेक्ट करना है, फिर आपको अपना जिला, ब्लॉक और पंचायत सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आप जैसे वहां दी गई जानकारी को सही से चुनकर Proceed बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने स्क्रीन पर जॉब कार्ड (Rajasthan job card) से सम्बंधित बहुत रिपोर्ट देखने को मिलेगा। उसमे आपको R1. Job Card/Registration वाले बॉक्स में Job card/Employment Register विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।

और जब आप जैसे ही उस विकल्प को चुनेंगे तो आपके सामने उस चीनी और उस पंचायत के सभी न्यू जॉब कार्ड के लिस्ट खुल जाएगा जिसमें कि आप को ध्यान पूर्वक अपना नाम देखना होगा।

इस तरह आप ऊपर दिए गए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से अपने जॉब कार्ड की लिस्ट (nrega job card list 2022 rajasthan) को चेक कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको राजस्थान जॉब कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं और आवेदन करने के बाद ऑनलाइन जॉब कार्ड लिस्ट (nrega job card list 2022 rajasthan) चेक कैसे करते हैं। बाकी अपनी सुझाव या अन्य किसी राय के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूलें। धन्यवाद 🙏

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button