Cricketer

Surya Kumar Yadav biography in Hindi | सूर्यकुमार यादव (Cricketer) जीवन परिचय

5/5 - (1 vote)

सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) भारतीय दाहिने हाथ के बल्लेबाज है, और वह अपने सिग्नेचर शॉट ‘स्वीप शॉट’ के लिए जाने जाते हैं। और वह भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जो कि चारों दिशाओं में 360 डिग्री से अच्छी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। और वह इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस टीम के साथ खेलते हैं। और इसके अलावा वह भारतीय वाइड बॉल फॉर्मेट क्रिकेट टीम के हिस्सा भी है।

पूरा नाम :सूर्यकुमार यादव
जन्म :14 सितंबर 1990
जन्मस्थान :मुंबई, भारत
पिता का नाम :अशोक कुमार यादव
माता का नाम : सपना यादव
प्रसिद्ध :भारतीय क्रिकेटर
शिक्षा दीक्षा :स्नातक
आयु :32 वर्ष
राष्ट्रीयता :भारतीय
क्रिकेट डेब्यू :2010
कोच / मेंटर :विनोद कुमार यादव
IPL debut :मुंबई इंडियंस 2012 (MI)
क्रिकेट :घरेलू क्रिकेट

उन्होंने लिस्ट A के साथ घरेलू क्रिकेट में डेब्यू 11 फरवरी 2010 को गुजरात टीम के खिलाफ किए हैं।

अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर

उन्हें इंडिया अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर में डेब्यू t20i क्रिकेट मैच से 14 मार्च 2021 को किये हैं।

Surya Kumar Yadav biography: स्पिन से लेकर फास्ट बॉलर तक के अपने स्विप शार्ट से छक्के छुड़ाने वाले भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुआ है। सूर्या मुख्य रूप से भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट, आईपीएल और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं। और उन्होंने अपने डोमेस्टिक क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2010 में किए हैं जबकि आईपीएल की शुरुआत साल 2012 में, वही भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका चयन साल 2021 में हुआ है।

सूर्यकुमार यादव का परिवार

वहीं अगर सूर्या के परिवार के बारे में बात करें तो उनके पिता का नाम अशोक कुमार यादव है जो की बीएआरसी में अभियंता (इंजीनियर) रहे है। और उनकी माँ का नाम सपना यादव है जो कि गृहनी है, और सूर्या अपने परिवार में एकलौते संतान हैं उनकी कोई और भाई बहने नहीं है।

Surya Kumar Yadav wife
Surya Kumar Yadav wife

और इसके अलावा उनके चाचा का नाम विनोद कुमार यादव है जिन्होंने की सूर्या को बचपन से लेकर अभी तक क्रिकेट में बहुत सपोर्ट किए हैं, और सूर्या को क्रिकेटर बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है।

सूर्यकुमार यादव की शिक्षा

वहीं अगर सूर्य कुमार की शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने प्रारंभिक स्कूलिंग शिक्षा एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल मुंबई से पूरी किए हैं, और उसके बाद उन्होंने आर.ए. पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से बीकॉम में ग्रेजुएशन किए हैं।

सूर्यकुमार यादव की शादी & पत्नी

सूर्य कुमार जब मुंबई में अपने कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे तो उसी समय उन्हें देविशी शेट्टी लड़की से प्यार हुआ था जो कि एक नृत्यांगना थी, और उसके बाद सूर्या और देविशी की शादी 7 जुलाई 2016 को मुंबई में हुए था। और फिलहाल दोनों अपनी शादीशुदा जिंदगी से बहुत खुश हैं।

सूर्य कुमार यादव अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर

उसके बाद सूर्या ने इंडिया एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना डेब्यू जो 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका टीम के खिलाफ खेलते हुए किए हैं, और उन्होंने अपना डेब्यू मैच पर ठीक-ठाक प्रदर्शन किए थे।

सूर्या ने इंडिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट के साथ किए हैं और उन्हें इंडिया t20i क्रिकेट मैच में पहली बार 14 मार्च 2021 को खेलने का मौका मिला था, और उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय t20i डेब्यु मैच इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेला है।

सूर्य कुमार यादव घरेलू क्रिकेट करियर

सूर्या ने डोमेस्टिक क्रिकेट करियर की शुरुआत लिस्ट ए क्रिकेट के साथ किए हैं और उन्होंने लिस्ट A क्रिकेट में डेब्यू 11 फरवरी 2010 को गुजरात टीम के खिलाफ किए हैं।

उसके बाद सूर्या ने डोमेस्टिक क्रिकेट के t20 फॉर्मेट क्रिकेट में डेब्यू 13 मार्च 2010 को हैदराबाद टीम के खिलाफ खेलते हुए किए हैं।

वहीं उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू 15 दिसंबर 2010 को दिल्ली टीम के खिलाफ खेलते हुए किए हैं जिसमें उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किए थे।

सूर्य कुमार यादव IPL debut

सूर्य कुमार का आईपीएल में चयन पहली बार साल 2012 में उनकी बेस पर मुंबई इंडियंस की टीम में हुआ था, और उन्हें अपना आईपीएल डेब्यु मैच मुंबई इंडियंस टीम के साथ ही खेले हैं। और कौन है 2012 आईपीएल सीजन में केवल डेब्यू करने का मौका मिला था बाकी उसके अलावा उन्हें और कोई भी आईपीएल मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

वह लगातार मुंबई इंडियंस टीम के 2 साल से हिस्सा थे लेकिन उन्हें ज्यादा आईपीएल मैच उन दो आईपीएल सीजनों मे खेलने का मौका नहीं मिला।

और उन्हें फिर मुंबई इंडियंस टीम ने रिलीज कर दिया, और फिर वह साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के हिस्सा हो गए, उसके बाद वह चर्चा में तब आया जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ साल 2015 में 20-ball मे 5 छक्कों की मदद से 46 रनो की मैच जिताऊ पारी खेली और अपनी टीम को जिताया।
वाह कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के हिस्सा साल 2014 से 17 तक रहे उसके बाद उन्हें फिर से रिलीज कर दिया गया और उन्हें फिर से मुंबई इंडियंस की टीम ने साल 2018 के आईपीएल ऑक्शन में ₹3.2 करोड़ देकर अपने टीम मे शामिल कर लिया। और उसके बाद से लेकर अब तक वह मुंबई इंडियंस टीम के हिस्सा है।

इसे भी पढ़े : तिलक वर्मा जीवन परिचय 

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button