Cricketer

तिलक वर्मा (Cricketer) जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in hindi

Rate this post

अगर आप भी इस साल मेगा ऑप्शन में 1.7 करोड़ में बिकने वाले अंडर-19 प्लेयर तिलक वर्मा (Tilak Varma) के फैंस है और उनके जीवन के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में तिलक वर्मा के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे उन्होंने अंडर-19 से लेकर आईपीएल तक का सफर तय किया है। तो ऐसे में अगर आपको भी तिलक वर्मा के जीवन परिचय के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और तिलक के जीवन के बारे में कुछ रोचक बातों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तिलक वर्मा मीडिया की सुर्खियों में तब आये जब उन्होंने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में बेहतरीन पारी खेलने के बाद तिलक वर्मा सुर्ख़ियों में आये थे।

पूरा नाम :नम्बूरी ठाकुर तिलक वर्मा
जन्म :08 नवंबर 2002
जन्मस्थान :हैदराबाद भारत
पिता का नाम :नम्बूरी नागराजू
माता का नाम :जल्द
प्रसिद्ध :इंडियन क्रिकेट प्लेयर (आल राउंडर)
शिक्षा दीक्षा :12TH
आयु :20 वर्ष
राष्ट्रीयता :भारतीय
क्रिकेट डेब्यू :2018
कोच / मेंटर : सलाम बायश
IPL debut :मुंबई इंडियंस 2022 (MI)
घरेलू क्रिकेट :उन्होंने साल 2018 -19 में हैदराबाद के लिए रणजी में डेब्यू किया, और साथ मे इसी साल सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी और विजय हज़ारे में भी डेब्यू किया।

Tilak Varma Biography in hindi: महज 20 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा का जन्म 08 नवंबर 2002 को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ है, तिलक मुख्य रूप से अंडर-19, फर्स्ट क्लास क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल खेलने के लिए जाने जाते हैं।
तिलक की सबसे खास बात यह है कि उन्होंने महज 16 से 17 साल की उम्र में हैदराबाद के घरेलू क्रिकेट में डेब्यू कर दिया, और साथ में 18 साल की उम्र में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू कर दिया था।

और वह एक ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं, जहाँ उनकी बैटिंग स्टाइल “बांये हाथ के बल्लेबाज़” है जबकि बोलिंग स्टाइल “दायें हाथ स्पिन गेंदबाज़” हैं।

तिलक वर्मा शिक्षा & दीक्षा

वहीं अगर तिलक की शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो तिलक ने अपने प्रारंभिक स्कूलिंग शिक्षा हैदराबाद से हैं पूरी किए हैं, और उसके बाद महज 14 से 15 साल की उम्र में क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लिया और उसके बाद उन्होंने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर कर दिया।

तिलक वर्मा परिवार & निजी जीवन

वहीं अगर तिलक वर्मा के परिवार के बारे में बात करें तो उनके पिताजी का नाम नम्बूरी नागराजू है, और वह एक इलेक्ट्रीशियन थे, जबकि उनकी मां के बारे में कोई भी जानकारी इंटरनेट पर साझा नहीं किया गया है, और बाकी उनके परिवार में उनके अलावा उनका भाई और बहन है।

तिलक वर्मा के क्रिकेट करियर

तिलक ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत महज 16 से 17 साल की उम्र में कर दिया था और उन्होंने साल 2018 -19 में हैदराबाद के लिए रणजी में डेब्यू किया, और साथ मे इसी साल सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी और विजय हज़ारे में भी डेब्यू किया।

और उन्होंने सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी में 149 की स्ट्राइक रेट से आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 215 रन बनाये थे, और साथ मे विजय हज़ारे ट्रॉफी मे मजबूत टीम के खिलाफ 139 रनो की जबरदस्त पारी खले कर मीडिया के सुर्खियों में आए।

तिलक वर्मा under 19 क्रिकेट डेब्यू

तिलक को दिसंबर 2019 में, उन्हें 2020 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में चयन किया गया था, और इस वर्ल्ड कप मे उन्होंने 6 मैचों की 3 परियों में अच्छे स्ट्राइक रेट से कुल 86 रन बनाये थे।

तिलक ने अभी अब तक 15 टी -20 मैच खेले है और इन मैचों में आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हुए 143 की स्ट्राइक रेट से कुल 381 रन बनाएँ है।

तिलक वर्मा के आईपीएल डेब्यु

और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू साल 2022 में आईपीएल के सबसे सफल टीमों में शुमार मुंबई इंडियन के साथ किया है। उन्हें मुंबई इंडियंस ने 1.7 करोड रुपए में ऑक्शन में खरीदा है।

और मुंबई जैसी फ्रेंचाइजी ने इन पर इतना पैसा इसलिए लुटाया क्योंकि इनका प्रदर्शन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में और खासतौर पर अंडर-19 के फाइनल में बहुत ही बेहतरीन था। और इसी को देखते हुए मुंबई इंडियंस ने इन्हें अपने टीम में शामिल करने के लिए इतना पैसा खर्च किए।

तिलक वर्मा के कोच का बहुत बड़ा योगदान

तिलक वर्मा को एक सफल क्रिकेटर बनाने में उनके कोच सलाम बायश का बहुत बड़ा योगदान है, क्योंकि जब तिलक का परिवार मुश्किल आर्थिक परिस्थितियों से गुजर रहा था तो उनके कोच ने उनके सभी खर्च उठाए थे और उन्हें क्रिकेट की बढ़िया ट्रेनिंग दिलाई, और साथ में उन्होंने भी उन्हें क्रिकेट की बहुत शिक्षा दी।

और तिलक ने कई बार इस बात का जिक्र मीडिया के बीच किया है कि उनके कोच सलाम बायश का उनके क्रिकेट करियर में बहुत बड़ा योगदान है और वह नहीं होते तो शायद वह इतना बड़ा क्रिकेटर नहीं बन पाते।

FAQ?

Q. तिलक वर्मा आईपीएल में डेब्यू किस साल किया है?

Ans : तिलक वर्मा ने आईपीएल डेब्यु साल 2022 में किया है और उन्हें आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक मुंबई इंडियंस ने 1.7 करोड़ में खरीदा है।

Q. तिलक वर्मा कहां के रहने वाला है?

Ans : तिलक वर्मा भारत के तेलंगाना राज्य के हैदराबाद शहर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी क्रिकेट की शिक्षा दीक्षा वही के ” तेलंगाना क्रिकेट अकादमी” से पूरी की है।

Q. तिलक वर्मा ने अंडर-19 विश्व कप कब खेला था?

Ans : तिलक ने अंडर-19 विश्व कप साल 2020 में खेला था और इसमें उन्होंने तीन पारियों में कुल 86 रन बनाए थे।

Q. तिलक वर्मा के कोच का क्या नाम है?

Ans : तिलक वर्मा के कोच का नाम सलाम बायश है और उनके कोच का उनको एक सफल क्रिकेटर बनाने में बहुत बड़ा योगदान है।

Q. तिलक वर्मा ने घरेलू क्रिकेट में डेब्यू कब किया है?

Ans : तिलक ने साल 2018 -19 में हैदराबाद के लिए रणजी में डेब्यू किया, और साथ मे इसी साल उन्होंने सैयद मुस्तक़ अली ट्रॉफी और विजय हज़ारे में भी डेब्यू किया था।

इसे भी पढ़े : भारतीय क्रिकेटर अनुज रावत जीवन परिचय

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको तिलक वर्मा के जीवन, उनकी स्ट्रगल और उनके क्रिकेट करियर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आपको मिल गया होगा, बाकी अन्य किसी सो जाओ या प्रश्न के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट और फीडबैक दर्ज करना ना भूलें।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!