Biography

टाइगर श्रोफ (Bollywood Actor) का जीवन परिचय | Tiger Shroff Biography In Hindi

Rate this post

अगर आप भी बॉलीवुड के एक्शन अभिनेताओं में शुमार टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) के फैंस है और उनके जीवन से संबंधित कुछ रोचक बातें जानने की इच्छा रखते हैं तो ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आज हम टाइगर श्रॉफ के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि उन्होंने किस बॉलीवुड फिल्म से अपने करियर की शुरुआत किए हैं। तो ऐसे में अगर आपको भी बॉलीवुड के एक्शन स्टार टाइगर श्रॉफ के जीवन के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को कंटिन्यू कर सकते हैं, और टाइगर श्रॉफ की जीवन कैरियर के बारे में जान सकते हैं।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस बॉलीवुड फिल्म्स से टाइगर श्रॉफ ने बॉलीवुड में डेब्यू किया है उसी फिल्म से बॉलीवुड के मशहूर अभिनेत्री कृति सेनन (Kriti Sanon) भी डेब्यू की है। और उन दोनों का पहला फिल्म हीं बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट हुआ था।

Full Name :टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff)
Date of Birth :2 मार्च, 1990
Birthplace :मुंबई, महाराष्‍ट्र
Father’s Name :जैकी श्रॉफ
Mother’s Name :आएशा श्रॉफ
Famous As :Bollywood Actor
Education :Gradution
Age : 33 Years
Nationality :Indian
Spouse(s) :unmarried
Religion :Hindu
Original Name:जय हेमन्‍त श्रॉफ
debut Film :हीरोपंती (Heropanti

Tiger Shroff biography in hindi : हिंदी दर्शकों के बीच अपने एक्शन और मार्शल आर्ट्स को लेकर मशहूर बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ का जन्म 2 मार्च, 1990 को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में शुमार जैकी श्रॉफ के यहां हुआ है, और टाइगर का पूरा नाम जय हेमन्‍त श्रॉफ है जों की ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं है, क्योंकि टाइगर अपने ऑनस्‍क्रीन नाम के तौर पर पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में और पूरे भारत में प्रसिद्ध है।
वहीं अगर टाइगर की शिक्षा दीक्षा के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा अमेरिकन स्‍कूल ऑफ बॉम्‍बे से पुरी किए हैं, और इसके बाद उन्होंने अपनी बॉडी बिल्डिंग की और मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग शुरू की है, और वह ताइक्‍वांडो में पांचवे स्‍तर के ब्‍लैक बेल्‍ट होल्‍डर हैं।

टाइगर श्रॉफ के परिवार और निजी जीवन

वहीं अगर टाइगर श्रॉफ के परिवार और निजी जीवन के बारे में बात किया जाए तो उनके पिता का नाम जैकी श्रॉफ (Bollywood Actor) है जबकि माता का नाम आयशा श्रॉफ है, और उनकी बहन का नाम कृष्‍णा श्रॉफ है।

Tiger Shroff family
Source : Pin

वहीं अगर टाइगर के निजी जीवन की बात करें तो उनकी अफेयर की खबरें ज्यादातर बॉलीवुड के उभरते हुए प्रसिद्ध अभिनेत्री दिशा पाटनी (Disha patani) के साथ चलता रहता है। इसके अलावा उनका नाम कृति सेनन के साथ भी कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जुड़ा हुआ था।

Tiger Shroff Bollywood career

वही नगर टाइगर श्रॉफ की बॉलीवुड फिल्मी करियर के बारे में बात किया जाए तो उन्होंने अपने Bollywood फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 2014 में बॉलीवुड फिल्म “हीरोपंती (Heropanti Bollywood film) के साथ किए हैं, और इस फिल्म में मुख्य भूमिका में उनके साथ बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री कृति सेनन थी, और इसी फिल्म से कृति ने भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया है।

और टाइगर की यह पहली बॉलीवुड फिल्म ही बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट हुआ था, इस फिल्म की रिलीज होने से पहले ही इस के गाने हिंदी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया था जिसके बाद से यह पूरा अनुमान था कि यह फिल्म भी सुपरहिट होने वाला है, और वैसा ही हुआ। इस फिल्म में उनके काम को देखकर कई बॉलीवुड के निर्देशक और प्रोड्यूसर उनको बतौर हीरो के तौर पर अपने फिल्म में शामिल करने के लिए आगे आए। लेकिन उन्होंने बहुत ही कम बॉलीवुड फिल्मों को साइन किया और उनकी दूसरी फिल्म बागी (Baaghi) साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर आया और यह फिल्म भी सुपर हिट हुआ। और उसके बाद से लेकर अब तक उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दिया है जिनमें से कुछ बॉलीवुड फिल्मों ( Bollywood films) का नाम नीचे दिया गया है।

[A to Z] Tiger Shroff All Movies List-टाइगर श्रॉफ की सारी फिल्में

टाइगर श्रॉफ ने साल 2014 से लेकर अभी तक कुल 8 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया, और उनका नाम निचे दिया गया है।

Heropanti
Baaghi
A Flying Jatt
Munna Micheal
Baaghi 2
Student Of The Year 2
Baaghi 3
War 2019

Tiger Shroff Awards and Achievements

टाइगर श्रॉफ को अब तक बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के लिए कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है जिनमें मोस्‍ट एंटरटेनिंग एक्‍टर अवार्ड से लेकर स्‍टार गिल्‍ड का बेस्‍ट मेल डेब्‍यू सम्‍मान का अवार्ड मिल चुका है। और उसके बाद 2015 मे आईफा (IIFA Awards) का स्‍टार डेब्‍यू ऑफ द ईयर और लाइफ ओके स्‍क्रीन का मोस्‍ट प्रोमेसिंग न्‍यूकमर का अवार्ड मिल चूका है, इसके अलावा बाकी अवार्ड का लिस्ट नीचे दिया गया है

Tiger Shroff Hobbies & More

  • वहीं अगर टाइगर के जिंदगी के शौक के बारे में बात किया जाए तो उन्हें अपनी जिंदगी में निम्न प्रकार के शौक हैं।
  • सबसे पहला शौक उन्हें बॉडीबिल्डिंग और मार्शल आर्ट का है जो कि वह बचपन से करते आ रहे हैं।
  • उसके बाद उन्हें विभिन्न टीवी चैनलों में जाकर अपना एक्शन और मार्शल आर्ट दिखाने का बहुत शौक है।
  • इसके अलावा उन्हें डांस करना और फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है, और ऐसा करते हुए उन्हें अक्सर देखा भी जाता है।
  • और उसके बाद उन्हें हॉलीवुड फिल्म Enter the Dragon (1973) देखना बहुत पसंद है जोकि मार्शल आर्ट पर आधारित है और जिस में मुख्य भूमिका में मार्शल आर्ट के राजा ब्रूसली (Bruce Lee) भी है।

FAQ ?

Q.टाइगर श्रॉफ कहां रहते हैं?

Ans : टाइगर श्रॉफ अभी फिलहाल मुंबई में अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं।

Q.टाइगर श्रॉफ की कुल कितनी फिल्में है ?

Ans : टाइगर श्रॉफ ने साल 2014 से लेकर अभी तक कुल 8 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है और उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म का नाम हीरोपंती है।

Q.हीरोपंती में टाइगर श्रॉफ की उम्र कितनी थी?

Ans : जैसा कि आपको पता है कि टाइगर श्रॉफ का जन्म साल 1990 में हुआ है और उनकी फिल्म हीरोपंती साल 2014 में आया है उसके मुताबिक उस समय उनकी उम्र 24 वर्ष हो रहा था।

Q.टाइगर श्रॉफ कौन सी मार्शल आर्ट करते हैं?

Ans : टाइगर श्रॉफ कलारिपयट्टू, कुंग फू और क्राव मागा मेंमार्शल आर्ट करते हैं, और उन्होंने ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हासिल किया है।

Q.Tiger shroff real name क्या है ?

Ans : टाइगर श्रॉफ का पूरा नाम जय हेमन्‍त श्रॉफ है लेकिन उन्हें पूरे भारत मे और बॉलीवुड में उनको ऑनस्क्रीन नाम टाइगर श्रॉफ से जानते हैं।

Q.Tiger shroff sister name क्या है ?

Ans : टाइगर श्रॉफ की बहन का नाम कृष्णा श्रॉफ है और वह भी बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button