Bihar Govt scheme

Udyami Yojana Bihar 2022 – ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Rate this post

udyami yojana bihar : अगर आप भी बिहार के निवासी हैं, और बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे bihar government business loan scheme के तहत व्यपार चालू करने के लोन लेना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत काम का है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में हैं बिहार उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (udyami yojana bihar online registration) कैसे करें इसके ऊपर बात करने वाले हैं। तो अगर आप भी उद्यमी योजना बिहार (udyami yojana bihar) के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट के साथ कंटिन्यू कर सकते हैं और उससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पूरी प्रक्रिया के बारे में।

Yuva Udyami Yojana

उससे पहले चलिए जान लेते हैं इस योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें जिससे कि आपको जानना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं कि इस योजना का लाभ आखिरकार बिहार के कौन से लोग ले सकते हैं, और उसके लिए eligibilty criteria क्या है।

mukhyamantri yuva udyami yojana bihar 2021 की शुरुआत बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा इसी साल 2021 के अप्रैल महीने में किया गया था, और इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से आरंभ किया गया है। एवं इसके लिए आवेदन आप बिहार सरकार द्वारा लॉच किये गए पोर्टल udyami.bihar.gov.in पर जा कर आसानी से कर सकेंगे। और इस योजना का संचालन बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा किया जाएगा।

udyami yojana bihar

एवं इस योजना के तहत बिहार के युवा महिलाओं तथा युवा पुरुषों को जिनकी उम्र 18 से अधिक और 50 वर्ष से कम है उन्हें उनके व्यापार चालू करने के लिए बिहार सरकार द्वारा ₹10 लाख तक की लोन उपलब्ध कराई जाएगी। और इसके तहत मिलने वाले राशि में से लगभग आपको 50 प्रतिशत ही पैसा रिटर्न करना होगा, और साथ में महिलाओं को बिना ब्याज के यह पैसा रिटर्न करना होगा, जबकि युवा उद्यमी योजना के तहत लेने वाले पैसों में 1प्रतिशत तक का ब्याज देना होगा।

udyami yojana bihar से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई है।
  • वहीं इस योजना के ऑनलाइन आवेदन 18 जून से किया जा सकेगा।
  • इसमें अधिकतम 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता मिलती है।
  • और इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को 7 वर्षों के अंतर्गत सरकार को रिटर्न करना होगा
  • वहीं इस योजना के लाभ केवल बिहार के निवासी हीं ले सकेंगे।
  • और इस योजना के लाभ लेने के लिए आपको मिनिमम 10+2 होना बहुत जरुरी है।

कौन लोग इस योजना यानि की mukhyamantri yuva udyami yojana bihar का लाभ ले सकेंगे।

नीचे दिए गए निम्नलिखित लोग इस योजना (udyami yojana bihar) का लाभ आसानी से ले सकेंगे।

  • बिहार के सभी युवा निवासी
  • सभी युवा जो कि कम से कम 12 में,आईटीआई पॉलिटेक्निक,डिप्लोमा पास है वह सभी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयु हो
  • एक परिवार में केवल एक हीं सदस्य को इसका लाभ मिलेगा।

udyami yojana के लिए जरूरी Documents

  • निवास प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक सर्टिफिकेट
  • इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • नया फोटो
  • हस्ताक्षर
  • करेंट अकाउंट निर्गत की तिथि साक्ष्य के साथ

udyami yojana bihar के लिए online आवेदन कैसे करें।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप नीचे तक दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए सबसे पहले बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध किये गए ऑफिसियल वेबसाइट 👉https://udyamiuser.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

Step2. उसके बाद वहाँ माँगा गया जानकारी जैसे की 👉 अपका नाम 👉आधार नंबर, मोबाइल नंबर 👉आवेदन के प्रकार इत्यादि को सही से चुने।

udyami yojana bihar 2021

Step3. उसके बाद आपके द्वारा दिये गए नंबर पे एक otp जाएगा 👉 Enter Otp 👉 तब क्लिक ऑन submit बटन

Step4. उसके बाद जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक बड़ा form खुल कर आएगा, और जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरना होगा, और उसके बाद आपको फाइनल एप्लीकेशन के लिए सबमिट करना होगा।

udyami yojana Bihar के एप्लीकेशन status कैसे चेक करें।

अगर आप भी इस उद्यमी योजना बिहार के लिए आवेदन कर चुके हैं, और अपने एप्लीकेशन का स्टेटस जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फिर से उसके बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध किये गए ऑफिशल वेबसाइट “https://udyamiuser.bihar.gov.in/” पर जाना होगा। और वहां आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ओटीपी पासवर्ड से लॉगिन करना होगा और उसके बाद आप आसानी से अपने उद्यमी योजना बिहार के एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर सकेंगे।

वहीं इस योजना के अंतर्गत होने वाली चयन की प्रक्रिया को बिहार सरकार के उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्य कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इस योजना के तहत लोन लेने वाले सभी उद्यमियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और राशि से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करनी होगी। और इसके पश्चात आपके द्वारा दी गई जानकारी को बिहार सरकार के उद्योग विभाग के मुख्य सचिव द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा और उसके बाद आपको लोन के लिए अप्रूवल किया जाएगा।

Bihar udyami yojana से सम्बन्धित अधिकारी से सम्पर्क करने के लिए निचे दिये contact details पर सम्पर्क कर सकते हैं।

टॉल फ्री नंबर : 1800 345 6214
Official Website : udyami.bihar.gov.in
Email :
Online Portal Link : https://udyamiuser.bihar.gov.in/

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बिहार उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में बहुत आसानी होगी और इस योजना से संबंधित आपको सभी जानकारी मिल गया होगा। बाकी किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले। धन्यवाद 🙏🙏

 

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button