EducationHistory

Bihar diwas slogan 2022 : बिहार दिवस स्लोगन हिंदी में।

4.6/5 - (111 votes)

अगर आप भी बिहार के निवासी हैं और बिहार दिवस मनाने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन बिहार दिवस स्लोगन के बारे में जरूर सर्च करते रहे होंगे, क्योंकि इस दिन बिहार के लोग अपने साथि सामाजि को कई बिहार दिवस स्लोगन भेजते हैं तो ऐसे में आपके लिए हम कुछ ऐसे ही बेहतरीन बिहार दिवस स्लोगन हिंदी में लाएं हैं जिसका कि उपयोग आप कर सकते हैं,और इस बिहार दिवस साल को खास बना सकते हैं।

वैसे जब आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे बिहार दिवस स्लोगन के बारे में तो आपको बहुत से स्लोगन देखने को मिल जाएंगे लेकिन यहां हम आपको कुछ प्रसिद्ध बिहार दिवस स्लोगन के बारे में बताने वाले हैं जिसे कि आपको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर यानि की साझा करना चाहिए।

Bihar diwas slogan in hindi: आज हमारा बिहार राज्य अपना 110वां स्थापना दिवस मना रहा है और बिहार को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले 70 साल भी ज्यादा हो गया, और इस दिन बिहार के लोग काफी खुशी और उत्साह के साथ भरे हुए होते हैं और लोगों के साथ बिहार दिवस स्लोगन साझा करते हैं। तो चलिए जानते हैं इस साल बिहार स्थापना के दिवस के शुभ अवसर पर कुछ बेहतरीन बिहार स्लोगन (Bihar diwas slogan) के बारे में।

बिहार किस राज्य का हिस्सा था, पहले।

उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार राज्य अलग होने से पहले ब्रिटिश शासन काल में बंगाल प्रांत का हिस्सा था, और बंगाल प्रांत का विभाजन ब्रिटिश काल में ही हुआ था, और उसके बाद एक नए राज्य विहार का उदय हुआ था, और उसके बाद साल 1912 में बंगाल राज्य से अलग होने के लगभग मे 25 बाद भारतीय सरकार के अधिनियम के तहत, साल 1935 में बिहार को एकअलग स्वतंत्र राज्य बना दिया गया।

और इसके अलावा आज बिहार गौरव दिवस पर आपकी जानकारी के लिए एक और बात बता दे कि बिहार राज्य ने हीं भारत को सबसे ज्यादा आईपीएस आईएएस अधिकारी दिए हैं और साथ में कई प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी दिए हैं। और यह हमारे बिहार राज्य के लिए बहुत ही गौरव की बात है। भले ही कुछ राज्यों के मुताबिक बिहार राज्य पिछड़ा राज्य की गिनती में आता हो लेकिन बिहार ने अपने 100 साल के इतिहास में भारत को कई अफसर और कई आईएएस अधिकारी दिए हैं।

Follow us on Telegram

बिहार स्थापना दिवस से संबंधित जरूरी जानकारी।

हमारा बिहार राज्य को 22 मार्च 1912 को अंग्रेजी हुकूमत ने बनाया था। और बिहार को पूर्ण राज्य का दर्जा भारत देश के आज़ाद होने के दो साल बाद 26 जनवरी 1950 को दिया गया था। और उसके बाद साल 2000 में बिहार से विभाजित हो करके एक और नए राज्य झारखंड नाम का एक राज्य का उदय हुआ।

बिहार दिवस (Bihar Diwas slogan 2022)

एक बिहारी सौ पर भारी, और तू लड़बा तब तोहरो पर भारी, काहे की एक बिहारी होले सब पर भारी।

जहवाँ के लड़कन न माने हार, वही तो है अपना बिहार।

Bihar diwas slogan in Hindi 2022 [New Slogan]

ऐ बिहार, तू बेमिसाल
तुझ से हैं हम तुझमें मगन!
हरियाली तेरे कदम चूमती, बहती पावन पवित्र गंगा, सीमा पर तुझको घेरे है
अवध झारखंड और बंगा, देकर कुर्बानी प्राणों की,
सचिवालय पर लहरा दिया तिरंगा
आओ संभालें इसका चैन औ’ अमन
शत शत नमन तुझे शत शत नमन| हार्दिक शुभकामनाएं.

Follow us on Telegram


विश्व को लोकतंत्र की राह दिखाने वाले ज्ञान व संस्कृति की भूमी बिहार की समस्त जनता को बिहार दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ!

महावीर,गुरु गोविंद सिंह,वीर कुंवर सिंह,बुद्ध,सम्राट अशोक, रेणु,दिनकर,डॉ राजेंद्र प्रसाद,विद्यापति,भिखारी ठाकुर जैसे अनगिनत महापुरुषों से जाना जाने वाला बिहार, हां ये है मेरा अपना बिहार। आप सबो को बिहार दिवस की बधाइयाँ।

New Bihar diwas slogan 2022

भारत देश को सबसे ज्यादा आईएएस आईपीएस अफसर देने पर हम बिहारियों को गर्व है और इस के उपलक्ष में आप सभी को बिहार के स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

कई इतिहास, पुराण, धार्मिक स्थलों और अन्य ऐतिहासिक चीजों को समेटे है हमारा बिहार, जय बिहार, जय बिहार

आप सभी को साल 2022 के बिहार स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको बिहार दिवस स्लोगन (bihar diwas slogan) अच्छा लगा होगा और बाकी आपने इस साल बिहार स्थापना दिवस कैसे मनाया अपनी राय और फीडबैक नीचे कमेंट बॉक्स में सेक्शन में दर्ज करना ना भूलें। धन्यवाद 🙏

FOLLOW US ON :

Telegram : Bihar Feed

Facebook : Bihar Feed

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!