Govt Schemes

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना (Jharkhand Petrol Subsidy Yojana) के बारे मे जाने।

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme 2022

Rate this post

अगर आप भी झारखण्ड के निवासी हैं तो आपके लिए एक खुसखबरी हैं झारखण्ड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने एक ऐसा योजना का सुभाआरम्भ किया है जिसके तहत सभी bpl card धारी झारखण्ड वासियों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपया की छूट दी जाएगी, और इस न्यू योजना का नाम है झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना (Jharkhand petrol subsidy schemes) तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme

उससे पहले एक महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए बता दें कि इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए झारखण्ड के हीं किसी शोरूम से खाड़ी लिया हुआ होना चाहिए, और लाभार्थी बीपीएल कार्ड धारी झारखंड निवासी होना चाहिए।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना (Jharkhand petrol subsidy Yojana) के तहत मिलने वाले लाभ।

अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं और झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना  (Jharkhand petrol subsidy Yojana 2022) के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत झारखंड सरकार सभी बीपीएल कार्ड धारी झारखंड वासियों को हर महीना 10 लीटर पेट्रोल पर ₹25 प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी देगी।
और इस योजना का लाभ वही लोग ले सकेंगे जिनके पास बीपीएल कार्ड है और दो पहिया वाहन है और अपना ड्राइविंग लाइसेंस है।

इस योजना के तहत हर महीने कितना मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत झारखण्ड की राज्य सरकार सभी bpl card धारी झारखण्ड वासियों को पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी मिलेगी, और यह सब्सिडी एक महीने में 10 लीटर पेट्रोल अपने two व्हीलर मोटरसाइकल मे भरवाने के लिए ही मिलेगी, यानी की अगर झारखंड के टू-व्हीलर यूजर हर महीने 10 लीटर पेट्रोल भरवाते हैं तो उन्हें उन पर 250 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगा, और जो सरकार यह पैसा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर करेगी।

Jharkhand petrol subsidy Yojana App Details 2022 [Gindi Guide]

राशनकार्ड धारियों के लिए पेट्रोल सब्सिडी योजना हेतु एप लांच* ….. निबंधन हेतु लिंक पर क्लिक करें……👇http://jsfss.jharkhand.gov.in
*★गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री दुमका से करेंगे योजना का शुभारम्भ, लाभुकों को मिलने लगेगा योजना का लाभ*

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अथवा झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित गरीब लोगों  को उनके दो-पहिया वाहन के लिए “पेट्रोल सब्सिडी योजना” के तहत निबंधन हेतु CMSUPPORTS एप लांच किया। अब एप या http://jsfss.jharkhand.gov.in में निबंधन कर राशन कार्ड धारी योजना का लाभ ले सकेंगे। 26 जनवरी 2022 से योजना के जरिये राशन कार्ड से आच्छादित लाभुकों को अपने दो-पहिया वाहन के लिए प्रति माह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए प्रति लीटर 25 रूपये की सब्सिडी यानि 250 रूपये प्रतिमाह उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी। मुख्यमंत्री 26 जनवरी 2022 को दुमका से योजना का शुभारम्भ कर योजना की आहर्ता पूर्ण करने वाले लाभुकों को लाभान्वित करेंगे।

पेट्रोल सब्सिडी योजना (Jharkhand Petrol Subsidy Scheme) का लाभ लेने के लिए जरूरी है।

  • लाभार्थी को राज्य के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अथवा झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम का राशन कार्ड धारी होना चाहिए।
  • राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापित आधार संख्या अंकित होना चाहिए।
  • आवेदक के आधार से लिंक बैंक खाता संख्या एवं मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए।
  • आवेदक के वाहन का निबंधन आवेदक के नाम से होना चाहिए।
  • आवेदक का वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • आवेदक का दो- पहिया वाहन झारखण्ड राज्य में निबंधित होना चाहिए।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना (documents for Jharkhand petrol subsidy Yojana) का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज।

इस योजना Jharkhand Petrol Subsidy Scheme के लाभ लेने के लिए आपको उसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी उसके बाद ही आप झारखंड पैट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ ले सकेंगे।

Aadhar Card
Bpl Card
Driving License
Bank Passbook photo copy
Two Wheelers Bicycle registration copy

ऐसे करें रजिस्टर/निबंधन

  1. CMSUPPORT एप अथवा http://jsfss.jharkhand.gov.in में जाकर आवेदक को अपना राशन कार्ड एवं आधार संख्या डालना होगा, जिसके उपरांत उनके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा।
  2. आवेदक का राशन कार्ड संख्या Login तथा परिवार के मुखिया का आधार का अंतिम आठ अंक का Password होगा।
  3. OTP सत्यापन के बाद आवेदक राशनकार्ड में नाम चुनते हुए वाहन संख्या एवं ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करेंगे।

ऐसे होगा सत्यापन

वाहन संख्या DTO के लॉगिन में जायेगा, जिसे DTO द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
सत्यापन के बाद सूची जिला आपूर्ति पदाधिकारी के लॉगिन में जायेगी।

Jharkhand CMSUPPORT app launch के समय झारखण्ड के कई बड़े मंत्री इस अवसर पर शामिल हुए जिनमे आलमगीर आलम, मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, मंत्री श्री चम्पाई सोरेन, मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, मंत्री श्री मिथलेश ठाकुर, मंत्री श्रीमती जोबा मांझी, मंत्री श्री बादल पत्रलेख, मंत्री श्री हफीजुल हसन, मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव श्री विनय कुमार चौबे, श्रीमती हिमानी पांडेय, सचिव खाद्य आपूर्ति व सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग एवं अन्य उपस्थित थे।

Bihar Feed Team

Biharfeed is dedicated to all those people who always want to be updated with Biography, Business Ideas, Entertainment, famous places to visit, And government scheme.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button